नई दिल्ली – हर महिला और लड़कियां चाहती है कि उसका चेहरा हमेशा खूबसूरत बेदाग दिखाई दे। लेकिन उम्र के साथ-साथ त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती है। हमारे खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण कभी-कभी यह उम्र के पहले ही झुर्रियां चेहरों पर दिखाई देने लगती है। इसको कम करने के लिए महिलाएं पार्लर में जाने से लेकर कई प्रकार के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, साथ ही यह घरेलू नुस्खों को भी अपनाते रहती हैं। चेहरे को कुछ समय के लिए सुंदर दिखाते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि केमिकल प्रोडक्ट के कारण त्वचा ज्यादा खराब होने लगती है। कभी-कभी कुछ प्रोडक्ट इतने ज्यादा महंगे होते हैं कि जिसके कारण उन्हें कुछ लोग खरीदने की क्षमता नहीं रख पाते हैं।

ऐसे में आप नीम की पत्तियों का उपयोग करके रिंकल फ्री स्किन पा सकती हैं तो आइए जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट छाया आनंद कैसे नीम के उपयोग से अपना फेस पैक बनाती है। जिससे उनके त्वचा को काफी फायदा मिलता है।

नीम के पत्ते का फायदे क्या है

नीम की एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं साथ यह चेहरे के दाग धब्बे और झुर्रियों को भी कम करने में फायदेमंद होती है। नीम फेस पैक आप के त्वचा से दाग धब्बे हटाती है साथ ही आंखों के डार्क सर्कल को जड़ से खत्म करने में कारगर होती है।

बेसन फेस पैक – सबसे पहले नीम की पत्तियों को तोड़कर पीस लें अब इसे एक बाउल में और दो चम्मच गुलाब जल और बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें। सबसे पहले चेहरे को साफ धोकर सुखा कर लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाने 25 से 30 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं

पपीता और नीम का फेस पैक

नीम की पत्तियों और पपीता को एक साथ मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट को अपने चेहरे पर 25 से 30 मिनट के लिए लगाएं। फिर चेहरे को धो कर मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं

टमाटर और शहद का फेस पैक

सबसे पहले नीम की पत्तियों और टमाटर को अच्छी तरह पीस लें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट को चेहरे पर लगालें। चेहरी धोने के बाद मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं। इन सभी फेस मास्क के चेहरे को बेदाग निखरी हुई मिलेगी।


Latest News