नई दिल्ली -नवरात्रि के शुभ अवसर के दौरान आप अगर मीठा फलाहार की रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो आप एकदम परफेक्ट जगह पर हैं। जहां हम आपके लिए खास कमल के बीज का हलवा यानी मखाना हलवा रेसिपी लेकर आए हैं। यह रेसिपी बनाने में बेहद सरल और खाने में काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको व्रत के दौरान एनर्जी देती है। इस रेसिपी में आपको मखाने के बीच भी शक्कर कुछ काजू बादाम के टुकड़े की आवश्यकता होगी। इस रेसिपी को आप व्रत के अलावा जब भी मीठा खाने का इच्छा हो तब बना सकते हैं या फिर गेट टुगेदर, पार्टी, बर्थडे पार्टी, पिकनिक के लिए डेजर्ट के रूप में तैयार कर सकते हैं।

कमल के बीज के हलवे की सामग्री

6 सर्विंग्स

1 किलो कमल बीज

200 ग्राम चीनी

400 ग्राम घी

500 मिली पानी

सजाने के लिए

50 ग्राम बादाम

25 ग्राम पिस्ता

कैसे बनाएं कमल के बीज का हलवा

चरण 1 कमल के बीज से एक दानेदार पेस्ट बनाएं

इस हलवे को बनाना शुरू करने के लिए, सबसे पहले टूटे हुए कमल के बीजों को लगभग 12 घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें। उसके बाद, ऊपर से, काली सख्त त्वचा को हटा दें और हरे रंग की त्वचा को बीज से छील लें। उन्हें बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धो लें और एक दानेदार पेस्ट बना लें।

2 कमल के बीज के पेस्ट को गुलाबी होने तक पकाएं

एक भारी तले की कढ़ाई लें और उसमें घी धीमी आंच पर गर्म करें। इसमें कमल के दानों का दानेदार पेस्ट डालें और धीरे-धीरे तब तक पकाएं जब तक कि पेस्ट का रंग गुलाबी न हो जाए। तो हलवे से अतिरिक्त घी निकाल दीजिये.

3 कमल के बीज के पेस्ट के साथ मिलाने के लिए चीनी की चाशनी बनाएं और पकाएं

एक सॉस पैन लें और उसमें मध्यम आंच पर पानी उबालना शुरू करें। चीनी डालें और चाशनी बनाने के लिए पकने दें। इसके बाद, इस चाशनी को उसी कढ़ाई में कमल के बीज के पेस्ट (स्टेप 1) के साथ मिलाएं और हलवे को तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा और पक न जाए। बादाम और पिस्ते से सजाकर गरमागरम परोसें।


Latest News