नई दिल्ली-बात जब रसगुल्ले की होती है तो सबसे पहले दिमाग में बंगाली रसगुल्ले आती है। कोई भी त्यौहार हो या खुशी का अवसर हो, मुंह मीठा करवाने के लिए बंगाली रसगुल्ला एक परफेक्ट स्वीट है, जो हर घरों में बाजार से खरीद कर लाई जाती है। आपने आज तक बंगाली रसगुल्ले का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने गुड़ से बने रसगुल्ले का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो आज हम आपको इसकी रेसिपी बताने जा रहे हैं। साथ ही गुड़ का रसगुल्ला, चीनी वाले रसगुल्ले से कई गुना ज्यादा फायदेमंद और स्वादिष्ट होता है। यह बनाने में भी काफी सरल है और खाने में तो पूछो ही मत। इन त्योहारों के सीजन में गुड़ से बने रसगुल्ला परोस सकते हैं।

रसगुल्ला बनाने के लिए क्या सामग्री लगेगी

1 लीटर दूध

300 ग्राम गुड़

नींबू का रस

1 लीटर पानी

गुलाब जल दो चम्मच

गुड़ का रसगुल्ला कैसे बनाएं

रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले दूध उबालकर का रस डालकर दूध से छेना बनालें। ऊपर से अब दूध को मलमल के कपड़े में छाने ऊपर से ठंडा पानी डालें और छेने की पोटली बनाकर उसके पानी को अच्छे से निचोड़ कर निकाल लेना है। छेना निकालकर हाथ से अच्छे से मसले और मीडियम साइज की बॉल बनाने के लिए, पानी और गुड़ मिलाकर उबाल लें।

चासनी जब उबल जाए तो उतारकर छान लें दोबारा से उलने  के लिए रखें जब चाश्नी उबलने लगे तो  बॉल्स को डालकर 5 मिनट तक पकाएं। फिर किसी परात से ढक कर 10 मिनट और पकाएं ।अब इसे आंच से उतारकर गुलाब जल मिलाएं और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। आपका स्वादिष्ट से बंगाली रसगुल्ला तैयार है, रेसिपी बनाने में जितना सरल है उतना ही स्वादिष्ट है। आप इसे किसी भी त्योहार के अवसर पर झटपट बना सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कम सामग्री की आवश्यकता होगी, जो कि आपके घर में ही मौजूद रहती है।


Latest News