नई दिल्ली – जल्द ही सर्दियां आने वाली है, इसके साथ ही अगर बारिश हो जाए तो चाय पीने का मजा दोगुना हो जाता है। खासकर अगर कुल्हड़ में अदरक वाली चाय मिल जाए तो स्वाद का क्या ही कहना। अगर घर में रोजाना चाय बनता है तो उसमें अदरक, दूध पानी उबालकर उसमें चीनी और चाय पत्ती डाली जाती है। ऐसे में इस सामग्री के साथ हम कुछ अलग और नए तरीके से चाय बनाते हैं जिसे बनारसी स्टाइल चाय कहा जाता है। उत्तर प्रदेश के बहुत सारे फेमस टी स्टॉलों में इस तरह से चाय बनाया जाता है।

आइए जानते हैं इसे बनाने की सामग्री के बारे में

पानी, अदरक, चीनी, दूध, चाय पत्ती, हरी इलायची, तुलसी पत्ती,

अनोखी और स्वादिष्ट चाय बनाने के लिए गैस पर सबसे पहले पानी रखें। इसमें अदरक और चाय पत्ती डालकर अच्छे से उबालकर पकाने दें। दूसरी तरफ दूध चढ़ाएं दूध में चीनी और इलायची डालकर धीमी आंच पर उबलने दें  तुलसीपत्ती डालना चाहते हैं तो डाल सकते हैं आपके ऊपर है। दूध और पानी दोनों को अलग-अलग बर्तन पर पकाना है। अगर आपके पास कुल्हड़ मौजूद है तो स्वाद और भी दोगुना हो जाएगा।

कुल्हड़ को पानी में अच्छे से धो लें, धोकर इसमें पानी डालें। अच्छी तरह दोनों पक जाए तो दोनों गैस को बंद करलें। अब कुल्हड़ में चाय की पत्ती वाली पानी को पहले डालें, इसके ऊपर खोलता हुआ दूध, कुल्हड़ में पानी की मात्रा कम ही रखें अपनी पसंद के हिसाब से मात्रा बढ़ा सकते हैं। पानी और दूध को मिलाने के बाद बनारी कुल्हड़ स्पेशल चाय तैयार है। गरमा गरम पकोड़े के साथ मजा लीजिए।


Latest News