नई दिल्ली- बिजी लाइफ स्टाइल, खराब खानपान और प्रदूषण एवं केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बाल खराब होते जा रहे हैं, खासतौर पर बालों की ग्रोथ रुक गई है। लंबे बाल ना केवल देखने में खूबसूरत लगते हैं, बल्कि इनमें हेयर स्टाइल भी अच्छा दिखता है। इसलिए ज्यादातर महिलाओं की यह ख्वाहिश होती है कि उनके बाल खूबसूरत लंबे और घने हो इसलिए वे अपने बालों को जल्दी लंबा करने के लिए महंगे से महंगा केमिकल प्रोडक्ट और घरेलू उपाय अपनाते हैं।  एवोकाडो आपके खूबसूरत लंबे बाल की ख्वाहिश को पूरा कर सकता है। एवोकाडो एक ऐसा सुपरफूड है जिसे खाने से शरीर को काफी लाभ पहुंचता है। इसमें बायोटीन पाया जाता है, यह विटामिन बालों की ग्रोथ में मददगार साबित होता है। इसलिए बालों में एवोकाडो लगाने से आपके बाल लंबे एवं घने हो जाएंगे। क्या आप भी जानना चाहेंगे कि एवोकाडो के किस तरह के इस्तेमाल से हमें फायदा पहुंचेगा।

बालों में एवोकाडो लगाने के फायदे

एवोकाडो के इस्तेमाल करने से बाल हाइड्रेट रहते हैं।

अगर बाल ड्राई है तो एवोकाडो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, इसके लिए भी एवोकाडो का प्रयोग किया जाता है।

ऐसे बनाएं मास्क शहद में नमी बनाए रखने की क्षमता होती है अंडा बालों के लिए भरपूर प्रोटीन का स्रोत है और इसके उपयोग से बाल शाइनी लगते हैं। ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है, इसलिए एवोकाडो के साथ इन सभी चीजों को मिलाकर लगाना एकदम सही है।

सबसे पहले एवोकाडो का पल्प निकाल  लें फिर इसे में शहद, अंडा, ऑलिव ऑयल, डालें इसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर अच्छे से मिक्स कर लें, आपका हेयर मास्क तैयार है आप इसे अपने लंबाई के हिसाब से अपने बालों में लगा सकते हैं। इस मास्क को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाए। फिर अपने बालों को कंघी करके सुलझाएं कम से कम आधा घंटे के लिए इसको अपने बाल में रहने दे फिर बाल को साफ पानी से धोलें। हफ्ते में दो बार इस मास्क के लगाने से आपके बाल तेजी से लंबे होने लगेंगे।


Latest News