नई दिल्ली। क्या आप अपनी आंखों के नीचे कालापन आने से परेशान हैं? खैर, आंखों के नीचे के क्षेत्र में डार्क पैची होना बहुत अजीब लगता है। चिंता न करें, इसकी देखभाल के लिए ऑनलाइन आसान समाधान उपलब्ध हैं। खीरे का उपयोग सबसे अच्छे और आसान उपायों में से एक है, खासकर अगर वे त्वचा पर ठंडा काम करते हैं। खीरे का ठंडा तापमान और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं और आंखों के नीचे काले घेरो को रोकते हैं। काले घेरों के लिए खीरा का उपयोग कई अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ किया जा सकता है।

डार्क सर्कल युवा और बूढ़े दोनों की एक बड़ी समस्या है। नींद की कमी, आनुवंशिकी, अनुचित आहार आदि से काले घेरे हो सकते हैं। जब काले घेरों के इलाज के लिए घरेलू उपायों की बात आती है, तो आंखों के नीचे काले घेरे के लिए खीरा सबसे अच्छा प्रभावी घटक साबित हुआ है।

आँखों के नीचे काले घेरे के लिए खीरा के सर्वोत्तम उपाय:

काले घेरे के लिए खीरे का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं,

1. बस ककड़ी के स्लाइस:

जब आपके पास समय न हो, तो आपको बस इतना करना है कि फ्रिज से एक ठंडा खीरा लें। खीरे में मौजूद ठंडक और एंटीऑक्सीडेंट आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। खीरे में कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह अपने आप काम कर सकता है और आपको बहुत जरूरी परिणाम दे सकता है। आंखों के नीचे काले घेरे के लिए खीरा सबसे आसान उपाय है।

सामग्री:

खीरे के टुकड़े।

तैयार कैसे करें?

  • फ्रिज से एक खीरा लें।
  • स्लाइस में काट लें।
  • केवल दो स्लाइस की जरूरत है, बाकी को बाद में उपयोग के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि गोल स्लाइस कम से कम इंच की मोटाई के हों।

चेहरा धोएं।
खीरे के स्लाइस को दोनों आंखों पर रखें। सुनिश्चित करें कि डार्क सर्कल का क्षेत्र भी कवर किया गया है। स्लाइस को कम से कम 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। आप एक सोफे या बिस्तर पर आराम कर सकते हैं और खीरे को अपना काम करने दें।


Latest News