Homeट्रेंडिंगBad Breath: मुंह की बदबू ने दूसरों को कर दिया परेशान, जानिए...

Bad Breath: मुंह की बदबू ने दूसरों को कर दिया परेशान, जानिए इसके पीछे की असली वजह

Bad Breath Reasons: हमें बचपन से ही सिखाई जाती है कि सुबह और शाम अपने मुंह की सफाई करना बेहद ही आवश्यक है। अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो मुंह से बदबू आने लगती है। लेकिन कई बार मुंह की सुबह शाम अच्छे से सफाई करने के बावजूद बदबू आती है। ये समस्या बहुत आम है और कुछ अंदरूनी वजहों से ऐसा होता है। इससे कई बार लोगों के बीच बैठकर उनसे बात करने में भी परेशानी होती है। मुंह से आने वाली बदबू के तीन प्रमुख कारणों के बारे में आज हम इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे।

यह भी पढ़ें:-आप हफ्तेभर में ही आप बन जायेंगे अमीर! हर करोड़पति व्यक्ति इन टिप्स को फॉलो कर बना लखपति

ये तीन कारण हैं मुंह से बदबू आने के

कम पानी पीना है एक कारण

मानव शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है। पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन का खतरा बन जाता है। इसके साथ ही पानी की कमी से मुंह में लार का प्रोडक्शन बहुत कम हो जाता है। वहीं इससे मुंह सुख जाता है और मुंह मे मौजूद कीटाणु की संख्या बढ़ाने लग जाती है। ऐसे ही दांतो के बीच खाने के फंस जाने से कैविटी का निर्माण हो।जाता है। इस सब से बचने के लिए पानी को भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। इसके साथ ही भोजन करने के बाद नमक और गुनगुने पानी का कुल्ला करना चाहिए। इससे मुंह साफ होगा और उससे बदबू नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें:-अब हर कोई बन सकता है करोड़पति, बस रोजाना 20 रुपये बचाकर करना होगा ये काम

नींद न आना और एंटी डिप्रेशन की दवाई ला सकती है बदबू

कई लोगों को नींद न आने की समस्या रहती है। वहीं कुछ लोग डिप्रेशन का शिकार रहते हैं। ऐसे में ये लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं जिससे कि इनकी बीमारी खत्म हो सके। लेकिन कई बार ज्यादा दवाईयों का सेवन करने से मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसी स्थिति में लिक्विड डाइट जैसे नारियल या नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। वही मन को शांत रखने और तनाव नहीं लेने से अच्छी नींद आती है और मुंह की दुर्गंध भी ठीक हो जाती है।

कॉफी का सेवन है मुह की बदबू का कारण

बहुत लोग कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार कॉफी का सेवन करने से कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन की बहुतायत मात्रा में मौजूदगी रहती है और इससे शरीर मे मौजूद पानी की मात्रा कम होने लगती है। ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से मुंह में स्लाइवा का प्रोडक्शन कम हो जाता है और इससे मुंह मे कीटाणुओं की संख्य तेजी से बढ़ जाती है और मुंह से बदबू आने लगता है।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular