लाखों कर्मियों की आ गई मौज! 4% बढ़ेगा महंगाई भत्ता, ये रहा 8वें वेतन आयोग पर खास अपडेट, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:अगर आपके घर में कोई केंद्रीय कर्मचारी है या फिर कोई पेंशनर है तो आपको मोदी सरकार जल्दी बड़ा तोहफा देने वाली है। मार्च के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और रिटायर्ड परसन के लिए महंगाई राहत डीआर में की दर में चार फ़ीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों से जुड़े संगठनों की ओर से लगातार इन लोगों के लिए डीए और डीआर की मांग की जा रही है।

दरअसल आपको बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव के लिए अब कुछ ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। तो अगले महीने देश के सबसे बड़े त्योहार में एक होली पड़ रही है। सरकार ऐसे कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ देने के लिए दिए में चार फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है। जिससे अब इनको मिलने वाला लाभ 50 फीसदी तक हो जाएगा।

दरअसल आप को बता दें कि स्टाफ साइड की राष्ट्रीय परिषद के सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ के महासचिव सी. श्रीकुमार ने बताया कि, मौजुदा समय में इन कर्मियों के डीए की मौजूदा दर 46 फीसदी है। यह दर 50 फीसदी होने पर मोदी सरकार के समक्ष आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग रखी जाएगी, जिससे इन कर्मियों को सौगात देते हुए बताया जा रहा हैं कि केन्द्र सरकार, लोकसभा चुनाव से पहले आठवां वेतन आयोग गठित करने का काम कर सकती है।

तो वही तो भारत सरकार के अधीन काम कर रहे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने 31 जनवरी 2024 को दिसंबर 2023 की अखिल भारतीय की एचडी की रिपोर्ट को जारी किया है इस रिपोर्ट में औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 अंकों के स्तर बताया है, जिससे लाखों सरकारी कर्मचारियों के द्धारा उम्मीद की जा रही है, कि सरकार एक जनवरी 2024 से उनके महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

जिसका फैसला अगले सप्ताह होने वाली मोदी सरकार के केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में हो सकता है। आप को याद दिला दें कि 2023 साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने इन कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो गई थी। अब पहली जनवरी 2024 से सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 बढ़ोतरी से अब मंहगाई भत्ता 50 फीसद तक पहुंच जाएगा।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail [email protected]

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App