National science day- जानिए कौन थे डॉ. सीवी रमन

National science day- Know who was Dr. CV Raman

आज भारत में 28 फरवरी 2020 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस nastinal sceience day मनाया जा रहा है। इस वर्ष का थीम है महिलाएं और विज्ञान आप को बता दें कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर, देश में स्कूलों और कॉलेजों में आयोजित किए जाने वाले कई कार्यक्रम और अन्य उच्च शिक्षा, अनुसंधान और तकनीकी संस्थान वर्ष के लिए निर्धारित थीम के आधार पर देखेंगे। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस एक वार्षिक विशेषता है जिसे वर्ष 1987 से सही वर्ष पर मनाया जाता है।

BSNL दे रहा Google Nest Mini को 199 प्रतिमाह पर खरीदने का ऑफर, जानें पूरी़ डीटेल

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारत के तमिलनाडु के एक प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी और एक विचारक, सर सी वी रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज को प्रोत्साहित करता है। रमन प्रभाव के अनुसार, जब कोई एकवर्णी प्रकाश द्रवों और ठोसों से होकर गुजरता है तो उसमें आपतित प्रकाश के साथ अत्यल्प तीव्रता का कुछ अन्य वर्णों का प्रकाश देखने में आता है।जो एक अद्भुत प्रकाश प्रकीर्णन घटना थी। इस उल्लेखनीय खोज ने उन्हें कुछ साल बाद 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया।

Samsung दे रहा Galaxy S20 series पर 5000 रुपए एक्सचेंज ऑफर, जानें डीटेल

1986 में, NCSTC ने भारत सरकार को सिफारिश की कि 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित किया जा सकता है। पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (NSD) 28 फरवरी, 1987 को मनाया गया था। इस दिन, NCSTC ने विज्ञान संचार और लोकप्रियकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रयासों को मान्यता देने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान लोकप्रियकरण पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की।

Google Doodle: Sir John Tenniel की याद में बनाया Doodle, जानिए कौन थे?

कौन है सर सी वी रमन ?

रमन का जन्म 7 नवंबर, 1988 को हुआ था। थिरुवनाईकोविल, तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के महान वैज्ञानिक और चिंतक ने प्रकाश भौतिकी के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट शोध किया। लेखा विभाग में सरकार के साथ कई वर्षों तक सेवा देने के बाद, उन्होंने भारतीय विज्ञान अकादमी, करंट साइंस एसोसिएशन और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट जैसे कई संगठनों की स्थापना की और जर्नल ऑफ़ फ़िज़िक्स, करंट साइंस, और अन्य जैसी पत्रिकाएँ प्रकाशित कीं। 1954 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा अपने जीवन काल में ही देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।