अगर आपके साथ भी हुई है एटीएम पर ठगी, तो करें ये काम

अगर आप के भी डेबिट कार्ड से बिना लेन-देन किए पैसे निकल गए है तो चिंता ना करें। आप का पैसा सुरक्षित है। बस आप को यह जानकारी बैंक में देनी होगी। जी हां, बैंक आप को आप का पूरा पैसा वापस लौटाएगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों भारतीय बैंकों के 32 लाख अकाउंट की जानकारी लीक हो गई थी।

इसके चलते कई अकाउंट से पैसा निकाल लिया गया। बताया जा रहा है कि इस वारताद को अंजाम देने में चीन का बड़ा हाथ है। एसबीआई सहित देश के अन्य बैंक इस का शिकार हुए हैं। हालांकि सूचना मिलते ही बैंक प्रबधंन की ओर से एतिहात के तौर पर आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी गई थी। इसमें डेबिट कार्ड बदलने तक की प्रक्रिया शुरू हो गई। फिर भी खाताधारक अपने स्तर पर ये सावधानी अवश्य बरतें।

अकाउंट से निकला है पैसा, तो ये करें

रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के निर्देष है कि सुरक्षा में सेंध के कारण ग्राहक के खाते से पैसे निकलते है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी बैंक की ही होगी। ऐसे में इस बार आप के खाते से पैसे निकले हैं तो सबसे पहले आप बैंक में इसकी जानकारी दें।

10 वर्किंग दिनों में आ जाएगा पैसा

आरबीआई की ओर से जारी ड्राफ्ट के मुताबिक कस्टमर के नोटिफाई करने पर बैंक को 10 वर्किंग दिनों के भीतर गायब हुआ पैसा क्रेडिट करना होगा। कस्टमर को यह दिखाना होगा कि उसकी ओर से कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया गया। इसके बाद भी पैसा नहीं आता है तो आप बैंक में शिकायत कर सकते है और शिकायत का निपटारा 90 दिनों के अंदर करना अनिवार्य है।

यह काम अनिवार्य, नहीं तो नहीं आएगा पैसा

यहां आप को यह बता दे कि अगर आप ने बैंक को पैसा गायब होने की जानकारी नहीं दी है तो बैंक आप का पैसा लौटाने के लिए बाध्य नहीं है।

बैंक देगा नया कार्ड

बैंक की ओर से डाटा लीक होने के बाद नए कार्ड बनाए जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप का पुराना कार्ड ब्लाॅक हो गया है तो चिंता ना करें और ना ही किसी को फोन पर इसकी जानकारी दें। अपनी होम ब्रांच में जाकर नए कार्ड के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते है। बैंक आप को फ्री में नया कार्ड बनाकर देगा।