Times Bull
News in Hindi

Diwali 2017 : दिवाली पर इस तरीके से बनाएं घर के आंगन में रंगोली

Diwali special : How to make rangoli with different things on Diwali

2017 : के दिन घर के आंगन में रंगोली बनाने की परंपरा है। इन दिनों तो लोग बाजार से बनी बनाई रंगोली लाकर ही फर्श पर चिपका लेते हैं, लेकिन आज भी कई जगहों पर घरों में रंगोली बनाई जाती है। यह जरूरी नहीं है कि आप पाउडर वाले रंगों से ही रंगोली बनाएं। रंगोली बनाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे सूजी को कलर कर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, फूलों से रंगोली बनाई जा सकती है आदि। यहां जानें आप किस तरह से अपने घर के आंगन में यूनीक रंगोली बना सकते हैं।

दिवाली पर इस तरीके से बनाएं घर के आंगन में रंगोली

नेचुरल रंगोली

नेचुरल रंगोली प्रकृति को बिना नुकसान पहुंचाए रंगोली बनाने का तरीका है। इसके लिए चावल को पीसकर या फिर आटे में हल्दी और दालों आदि से रंग तैयार कर पाउडर बनाए जाते हैं। इसके बाद खूबसूरत रंगोली बनाई जाती है।

रंगों से रंगोली

रंगोली बनाने के लिए बाजार में आसानी से रंग मिल जाते हैं। आप अपनी पसंद के रंग लेकर घर में रंगोली बना सकते हैं। अब तो सोशल मीडिया पर भी आए दिन रंगोली के डिजाइंस और उन्हें बनाने के तरीके बताने वाले वीडियोज वायरल होने लगे हैं। वहां से भी आप डिजाइंस ले सकते हैं।

फूलों की रंगोली

कई जगहों पर रंगोली बनाने के लिए रंग बिरंगे फूलों का इस्तेमाल किया जाता है इन फूलों की पत्तियां तोडक़र रंगोली तैयार की जाती है। जहां एक तरफ यह रंगोली बहुत अच्छी दिखती है, वहीं दूसरी तरफ फूलों की खुशबू से घर में सकारात्मकता भी आती रहती है।

दीप जलाकर रंगोली

रंगोली दिए जलाकर भी बनाई जा सकती है। इसके लिए या तो रंगोली बना कर उस पर दिए सजाए जाते हैं, या फिर दियों को ही इस आकार में रखा जाता है कि वह एक डिजाइन उबर कर आता है। यह रंगोली भी काफी खूबसूरत दिखती है।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.