टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रचेगी टीम इंडिया? ऑस्ट्रेलिया को हराते ही ये वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा नाम

नई दिल्ली: रोमांचक मुकाबलों का सिलसिला जारी है, और अब क्रिकेट के दिग्गज भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे। 24 जून को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला यह मुकाबला सिर्फ दो टीमों के बीच का खेल नहीं होगा, बल्कि इतिहास रचने का मौका भी होगा। जीत किसकी होगी, ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन एक बात तो पक्की है कि यह मैच रोमांच से भरपूर होगा।

भारत के लिए खास मौका

टीम इंडिया के लिए यह मैच खास इसलिए भी है क्योंकि जीत के साथ ही वह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है। दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अभी तक श्रीलंका और भारत के नाम संयुक्त रूप से है। दोनों ही टीमों ने 33-33 मैच जीते हैं। ऐसे में अगर भारत इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो वह इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेगा।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें:

भारत – 33 जीत
श्रीलंका – 33 जीत
साउथ अफ्रीका – 31 जीत
पाकिस्तान – 30 जीत
ऑस्ट्रेलिया – 30 जीत

मजबूत दोनों टीमें:

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टी20 क्रिकेट में मजबूत दावेदार हैं। भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और सभी मैच जीते हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को पिछले मैच में अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था।

दोनों टीमों के स्क्वॉड:

भारत:

रोहित शर्मा (कप्तान)
हार्दिक पांड्या (उपकप्तान)
यशस्वी जायसवाल
विराट कोहली
सूर्यकुमार यादव
ऋषभ पंत (विकेट कीपर)
संजू सैमसन (विकेट कीपर)
शिवम दुबे
रवींद्र जडेजा
अक्षर पटेल
कुलदीप यादव
युजवेंद्र चहल
अर्शदीप सिंह
जसप्रीत बुमराह
मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया:

मिचेल मार्श (कप्तान)
एश्टन एगर
पैट कमिंस
टिम डेविड
नाथन एलिस
कैमरून ग्रीन
जोश हेजलवुड
ट्रैविस हेड
जोश इंग्लिस
ग्लेन मैक्सवेल
मिशेल स्टार्क
मार्कस स्टोइनिस
मैथ्यू वेड
डेविड वॉर्नर
एडम जैम्पा

कौन जीतेगा?

यह सवाल हर क्रिकेट प्रेमी के मन में है। दोनों ही टीमें मजबूत हैं और जीत किसी भी टीम की हो सकती है। लेकिन, भारत का पलड़ा थोड़ा भारी लग रहा है। भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और उसकी टीम में कई मैच विनर खिलाड़ी हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था और उसका मनोबल थोड़ा कम हो सकता है।