Virat Kohli Deepfake Video: सचिन के बाद अब कोहली डीपफेक वीडियो का बने शिकार, सट्टेबाजी ऐप को बढ़ावा देते हुए दिखे भारतीय स्टार

Avatar photo

By

Amit Mishra

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) हाल ही में डीपफेक वीडियो का शिकार बने। उनकी एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई, जिसमें किंग कोहली एक सट्टेबाजी ऐप को प्रोमोच करते हुए नजर आ रहे। एक विज्ञापन में कोहली एक सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देते हुए दिखे।

वीडियो में यह झूठा दावा किया जा रहा है कि वह यूजर को कम पैसे लगाकर आसानी से ज्यादा पैसे कमाने के तरीके बता रहे है। यह एक वीडियो एडिट था, जिसे एआई (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस) की मदद से बनाया गया था। विराट कोहली को लेकर इस झूठे वीडियो का सच सामने आ गया है, क्योंकि इससे पहले महान सचिन तेंदुलकर के साथ भी ऐसा ही हुआ था।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर वायरल हुई डीपफेक वीडियो में देखा जा सकता है कि कोहली हिंदी में बोल रहे है और वह सट्टेबाजी ऐप को सपोर्ट कर रहे है। वीडियो को रियल बनाने के लिए फर्जी यूजर ने जाने-माने टीवी एंकर को भी क्लिप में जोड़ा है, ताकि लोगों को यह वीडियो असली लगे। इस विज्ञापन में ऐसा लग रहा है कि कोहली न्यूज चैनल को इंटरव्यू दे रहे है, जिसमें ये दावा किया गया है कि कोहली ने कम से कम निवेश के जरिए बड़ी कमाई की है, जो दर्शकों को आसान पैसे कमाने के वादे के साथ अपनी ओर खींच रहा है।

सचिन तेंदुलकर भी डीपफेक के झांसे में फंसे

कोहली से पहले महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की एक क्लिव को भी एडिट किया गया, जिसमें वह एक गेमिंग ऐप को प्रमोट करते हुए दिखे। इस वीडियो पर तेंदुलकर काफी नाराज हो गए थे। उन्होंने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सच बताते हुए लोगों से अपील की कि वह ऐसे फर्जी विज्ञापन से दूर रहे।

तेंदुलकर की वीडियो में दिखाया गया था कि उनकी बेटी सारा तेंदुलकर इस ऐप को रोज इस्तेमाल करके हर दिन 180000 रुपये कमा रही है। इस पर तेंदुलकर ने लोगों को सच्चाई बताते हुए कहा कि ये सभी वीडियो फेक है। यह देखकर काफी दुख हो रहा है कि टेक्नोलॉजी का किस तरह से दुर्प्रयोग हो रहा है। मैं सभी से रिक्वेस्ट करता हूं कि ऐसी वीडियो को रिपोर्ट करें और इन ऐप से बचकर रहे।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail [email protected]

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App