U19 World Cup 2024: धोनी की तरह बनना चाहता है ये अंडर 19 विकेटकीपर! IPL में CSK से मिल चुका कॉन्ट्रैक्ट

Avatar photo

By

Amit Mishra

ICC U19 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका में जारी आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेल रहे 19 साल के भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज अरावेली अवनीश उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जिनके पास इतनी कम उम्र में IPL का कॉन्ट्रैक्ट है. अरावेली अवनीश IPL 2024 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेलने को लेकर उत्साहित हैं ।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ICC U19 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका में जारी आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेल रहे 19 साल के भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज अरावेली अवनीश उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जिनके पास इतनी कम उम्र में IPL का कॉन्ट्रैक्ट है. अरावेली अवनीश IPL 2024 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेलने को लेकर उत्साहित हैं. अरावेली अवनीश को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले महीने IPL नीलामी में 20 लाख रुपये के आधार मूल्य में खरीदा था।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में खेल रहे थे अरावेली अवनीश।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में कई मौकों पर धोनी की झलक देने वाले अरावेली ने कहा,‘मुझे यकीन ही नहीं हुआ था कि सीएसके ने मुझे चुना है. मुझे विश्वास करने में समय लगा. मैं उस समय घर पर ही था और हमारा फोन लगातार बज रहा था. अब मैं धोनी सर और CSK को गौरवान्वित करना चाहता हूं. अभी आईपीएल के बारे में नहीं सोच रहा हूं. अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद सोचूंगा, लेकिन सीएसके के लिए और धोनी सर की कप्तानी में खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है. मेरे लिए यह सपना सच होने जैसा है.’

अंडर 19 वर्ल्ड कप में कई मौकों पर धोनी की झलक देने वाले अरावेली ने कहा,‘मुझे यकीन ही नहीं हुआ था कि सीएसके ने मुझे चुना है. मुझे विश्वास करने में समय लगा. मैं उस समय घर पर ही था और हमारा फोन लगातार बज रहा था. अब मैं धोनी सर और CSK को गौरवान्वित करना चाहता हूं. अभी आईपीएल के बारे में नहीं सोच रहा हूं. अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद सोचूंगा, लेकिन सीएसके के लिए और धोनी सर की कप्तानी में खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है. मेरे लिए यह सपना सच होने जैसा है. ।

IPL में CSK से मिल चुका कॉन्ट्रैक्ट 

अपने पिता के साथ बैठकर क्रिकेट देखने वाले अरावेली ने कहा,‘मैं बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहता था. पापा साफ्टवेयर इंजीनियर हैं, लेकिन क्रिकेट के शौकीन हैं और उनके साथ बैठकर मैच देखते देखते मेरी रूचि जाग गई.’ वह अब जल्दी से सीएसके का हिस्सा बनकर धोनी से बहुत कुछ सीखना चाहते हैं. उन्होंने कहा,‘मैं दबाव के हालात में दृढ रहना उनसे सीखना चाहता हूं. जब टीम अच्छा नहीं खेल रही हो , ऐसे में वह कैसे टीम को संकट से निकालते हैं और मैच जिताते हैं. वर्ल्ड कप 2011 की उनकी वह पारी. उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है.’ नवंबर में चार देशों की सीरीज में 376 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच विकेट 95 रन पर गिरने के बाद 93 गेंद में 163 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने वाले अरावेली ने विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए लिस्ट ए क्रिकेट में हैदराबाद के लिए पदार्पण किया था.।

अरावेली ने कहा,‘मैं धोनी सर से स्पिनरों के सामने विकेटकीपिंग करना और विकेटकीपिंग में चुस्ती लाना भी सीखना चाहता हूं.’ अरावेली के आदर्श ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट हैं जिनके वीडियो वह अक्सर देखते रहते हैं. मेरे आल टाइम फेवरिट गिलक्रिस्ट हैं. मैने उनके वीडियो देखकर बहुत कुछ सीखा है. खेल की उनकी समझ और हर हालात में आत्मविश्वास बनाए रखना काबिले तारीफ है. मैं भी उनकी तरह खब्बू बल्लेबाज हूं. उनसे मिलने की तमन्ना है.’ वर्ल्ड कप फाइनल की तैयारी के बारे में उन्होंने कहा,‘हम पहले दिन से अच्छा खेल रहे हैं और यहां जीतने के इरादे से ही आए थे. एक यूनिट के रूप में खेलना हमारी ताकत है और हम कोई दबाव नहीं ले रहे. होटल में जाने के बाद क्रिकेट से इतर बातें करते हैं ताकि तरोताजा रहें और दबाव से दूर भी.’ ।

 

 

 

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App