HomeखेलT20 World Cup: भारत भले ही हारा, पर विराट कोहली ने रच...

T20 World Cup: भारत भले ही हारा, पर विराट कोहली ने रच दिया ऐसा इतिहास कि जो दुनियाभर में आज तक कोई नहीं कर पाया

नई दिल्लीः आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप तो इंग्लैंड की खिताबी जीत के साथ खत्म हो गया है, जिसमें पाकिस्तानी टीम को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। पाकिस्तानी हार के बाद दुनियाभर में बहुत मीम्स बनाए जा रहे हैं, जिससे पाक खिलाड़ियों को चिढ़ाया जा रहा है। वर्ल्ड कप भले ही समाप्त हो गया, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बदौलत ऐसे कीर्तिमान बना दिए, जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

बात सिर्फ इंग्लैंड और पाकिस्तान के फाइनल में पहुंचने की नहीं, भारत भले ही सेमीफाइनल में बाहर हो गया, लेकिन एक खिलाड़ी ने बड़ा रिकॉर्ड नाम कर लिया। भारतीय क्रिकटे टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त फॉम में नजर आए। पहले ही मुकाबले में विराट ने 82 रन की पारी खेल इंडिया को बिंदास जीत दिलाई थी। इसके अलावा भी विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेल फैंस का दिल जीत लिया। इस बीच विराट कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला, जो दुनियाभर में कोई नहीं बना पाया।

  • विराट कोहली ने रच दिया यह इतिहास

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली रनों की मशीन भी कहा जाता है। कोहली ने आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ऐसा करने वाले वह देश ही नहीं दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। धाकड़ बल्लेबाज ने इस वर्ल्ड कप के छह मैचों में 98.66 की औसत से 296 रन बनाए हैं। उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की नाबाद पारी के साथ टूर्नामेंट में चार अर्धशतक भी ठोके।

  • साल 2014 में ठोके थे इतने रन

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले, वह टूर्नामेंट के 2014 संस्करण में भी सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर रहे थे। उस समय कोहली ने छह मैचों में 106.33 की औसत से 319 रन बनाए थे। 77 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ उनके बल्ले से चार अर्धशतक भी निकले थे।

इतन ही नहीं विराट सभी टी 20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 27 मैचों में 81.50 की औसत से 1,141 रन बनाए हैं। कोहली ने 14 अर्धशतक जड़े हैं। एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बिना आउट हुए 89 रन हैं। विराट कोहली के नाम टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

RELATED ARTICLES

Most Popular