विपिन कुमार, नई दिल्लीः आईसीसी टी-20 विश्व कप का आगाज 16 अक्टूबर से होने जा रहा है, जिसे लेकर सभी टीमें तैयारियों में जुटी हैं। पहला मुकाबला श्रीलंका और नामीबिया के बीच सिडनी में खेला जाना है, जो रोमांचक होने की उम्मीद है। दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट टीम भी ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो चुकी है, जिसे अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेलना है।

भारतीय टीम इस मैच को हर हाल में जीतकर अच्छा आगाज करना चाहेगी। दूसरी ओर भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन को लेकर अभी से चर्चा जोरों से चल रही है। बीसीसीआई द्वारा चयनित की गई टीम में तीन विकेट कीपर को शामिल किया गया है, जिसमें केएल राहुल, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक का नाम है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कप्तान रोहित शर्मा और चयन समिति किसे मौका देगी।

यह किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं है। अगर ऋषभ पंत को मौका देती है तो बतौर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और केएल राहुल को टीम में कैसे सेलेक्ट करेगी। केएल राहुल विकेट कीपर के साथ बड़ी पारी खेलने में सक्षम माने जाते हैं, जिन्होंने बीते दिनों काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। दूसरी ओर ऋषभ पंत भी अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए गिने जाते हैं, जो एक अच्छे विकेट कीपर भी है। वहीं दिनेश कार्तिक का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है, जिन्होंने भारत की कई बार डूबती नैया पार की है। तीनों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना असंभव हैं, क्योंकि पांच गेंदबाजों को भी जरूर खिलाया जाएगा। ऐसे में ऋषभ पंत के खेलने पर तलवार लटकी हुई है।

  • केएल राहुल का प्रदर्शन

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिने जाने वाले केएल राहुल का हालिया प्रदर्शन भले ही प्रशंसकों को निराश कर रहा हो, लेकिन वह समय समय पर अच्छा कमाल दिखाते रहे हैं। केएल राहुल ने साल 2016 में पहला इंटरनेशनल वनडे मैच खेला था, जिसके बाद अब तक वे 45 मुकाबले खेल सके हैं। केएल राहुल ने 45 के औसत से अब तक 1665 रन बनाए हैं। उनका 87 के स्ट्राइक रेट से कमाल की बल्लेबाजी करने का काम किया है।

  • दिनेश कार्तिक

भारतीय टीम के विकेटकीपर और बल्लेबाजों की सूची में शामिल दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन भी किसी से छुपा नहीं है, जो समय-समय पर जीत दिलाते रहे हैं। दिनेश कार्तिक को जिम्मेदार बल्लेबाजों की लिस्ट में गिना जाता है, जो विकेट पर जमकर खेलते नजर आते हैं। इसलिए दिनेश कार्तिक पर भी सबकी निगाहें टिकी हैं। उन्होंने अब तक 91 वनडे मैच खेले हैं, जिन्होंने 30 के औसत से 1752 रन बनाए। दिनेश कार्तिक का एक दिवसीय मुकाबले में 73 का स्ट्राइक रेट है।

  • ऋषभ पंत

ऋषभ पंत इन दिनों सबसे ज्यादा सुर्खियों में बने रहते हैं, जो विकेटकीपर और तूफानी बल्लेबाजी के लिए गिने जाते हैं। ऋषभ पंत के विकेट पर आते ही हर किसी धड़कनें बढ़ जाती हैं। पंत बड़े शॉट लगाने के लिए पहचाने जाते हैं, जो समय समय पर भारतीय टीम को जीत भी दिलाते रहे हैं। अब तक उन्होंने 26 एक दिवसीय मुकाबले खेले हैं, जिन्होंने 36 के औसत से 840 रन बनाए हैं। ऋषभ पंत स्ट्राइक रेट से 100 से ज्यादा है।


Latest News