IPL 2023: विराट कोहली और शुभमन गिल ने शतक जड़कर मचाया तहलका, ऑरेंज और पर्पल कैप की सूची में काफी बदलाव

By

Anil Kumar

IPL 2023 Orange and Purple Cap: आईपीएल 2023 के सुपर संडे डबल हेडर मुकाबले के बाद ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की सूची में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। हालांकि आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी ऑरेंज कैप और मोहम्मद शमी ने पर्पल कैप पर अभी भी कब्जा किए हुए हैं।

IPL 2023 Orange and Purple Cap: आईपीएल 2023 के लीग स्टेज के अन्तिम मुकाबले में काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। संडे डबल हेडर मुकाबले में तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़कर ऑरेंज कैप की रेस में काफी उलटफेर कर दि है। वहीं पर्पल कैप की रेस में भी थोड़े बदलाव देखने को मिले हैं। इस समय सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अभी भी आरसीबी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस टॉप पर हैं, वहीं सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में मोहम्मद शमी टॉप पर हैं। लेकिन फाफ की टीम आरसीबी का इस आईपीएल सीजन का सफर अब खत्म हो गया है। जिस कारण बाकी बल्लेबाजों के पास एक मौका रहेगा उनसे आगे निकलने का।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

IPL 2023 ऑरेंज कैप लीडरबोर्ड

इस आईपीएल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली और शुभमन गिल के शतक के बाद काफी फेर बदल देखने को मिला है। हालांकि फाफ डुप्लेसी अभी भी टॉप पर हैं। लेकीन कोहली और गिल टॉप 3 में पहुंच गए हैं। अगर हम गिल और डुप्लेसी के रनों के अन्तर को देखे तो दोनों में मात्र 50 रनों अंतर रह गया है। गुजरात टाइटंस को प्लेऑफ में कम से कम दो मौके मिलेंगे। इस सिचुएशन में गिल फाफ को पछाड़ कर ऑरेंज कैप पर कब्जा कर सकते हैं।

IPL 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची

फाफ डुप्लेसी- 730 रन
शुभमन गिल – 680 रन
विराट कोहली- 639 रन
यशस्वी जायसवाल – 625 रन
डेवोन कॉन्वे- 585 रन

IPL 2023 पर्पल कैप लीडरबोर्ड

इस वक्त सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में गुजरात टाइटंस के दो गेंदबाज मोहम्मद शमी और राशिद खान बराबरी पर हैं। इस सीजन अब तक दोनों ही खिलाड़ियों ने 14 मैचों में 24-24 विकेट चटकाए हैं। हालांकि शमी बेहतर इकॉन्मी रेट होने के चलते टॉप पर हैं। इनके अलावा टॉप-5 में की इस लिस्ट में युजवेंद्र चहल, पीयूष चावला और वरुण चक्रवर्ती का नाम शामिल है।

IPL 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची –

मोहम्मद शमी- 24 विकेट
राशिद खान – 24 विकेट
युजवेंद्र चहल- 21 विकेट
पीयूष चावला – 20 विकेट
वरुण चक्रवर्ती- 20 विकेट

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App