दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा, रोहित-विराट को दिया गया आराम, यह खिलाड़ी करेगा कप्तानी

By

Timesbull

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने तीन फोर्मेटो के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है। विशेष रूप से, सीमित ओवरों के फॉर्मेट्स के लिए कप्तानी की जिम्मेदारियों में बदलाव के साथ, रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी को एक उचित ब्रेक दिया गया है।


रोहित शर्मा की जगह सूर्यकुमार यादव टी20 टीम की कमान संभालेंगे, जबकि केएल राहुल वनडे टीम की कमान संभालेंगे। इस बीच, टेस्ट टीम में रोहित शर्मा कप्तान के रूप में वापसी कर रहे हैं, जो लंबे फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम देने का निर्णय उनके व्यक्तिगत अनुरोधों के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य भविष्य की चुनौतियों के लिए उनको रिचार्ज करना है।

टी20 टीम में यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ जैसी रोमांचक और युवा प्रतिभाएं हैं, जबकि सूर्यकुमार यादव टीम की कप्तानी कर रहे हैं। वनडे लाइनअप में साई सुदर्शन और संजू सैमसन का टीम में वापस स्वागत हुआ है, केएल राहुल कप्तान की टोपी पहनेंगे। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को छोड़कर अनुभव और नए चेहरों का मिश्रण है।

इसके अलावा, पहले चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम में अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल और केएस भरत जैसे होनहार खिलाड़ी शामिल हैं। इंटर-स्क्वाड तीन दिवसीय मैच में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रित बुमराह जैसे खिलाड़ी एक्शन में दिखेंगे, जो टीम के अंदर तीव्र प्रतिस्पर्धा के लिए एक मंच प्रदान करेंगे।

व्यापक टीम की घोषणा बीसीसीआई की सावधानीपूर्वक योजना और रणनीतिक दृष्टि का संकेत है क्योंकि भारत दक्षिण अफ्रीका के चुनौतीपूर्ण दौरे की तैयारी कर रहा है। सभी फॉर्मेट्स में उभरती प्रतिभाओं का समावेश अनुभव और युवाओं के बीच संतुलन का सुझाव देता है, जो एक मजबूत और प्रतिस्पर्धी क्रिकेट संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए टीम की प्रतिबद्धता पर जोर देता है।

दक्षिण अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर को शुरू होने वाला है, जिसकी शुरुआत तीन मैचों की टी20 सीरीज से होगी, उसके बाद एकदिवसीय सीरीज होगी और जनवरी में दो टेस्ट मैचों के साथ समापन होगा। सीमित ओवरों में रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी उभरते नेतृत्व के लिए अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का अवसर प्रस्तुत करती है, जो एक रोमांचक और प्रतिस्पर्धी दौरे के लिए मंच तैयार करती है।

3 टी20 मैचों के लिए टीम इंडिया: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार मोहम्मद सिराज, और दीपक चाहर।

3 वनडे के लिए टीम इंडिया: केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, और दीपक चाहर।

2 टेस्ट के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद शमी*।

*मोहम्मद शमी फिलहाल मेडिकल टीम की निगरानी में हैं वे पूरी फिटनेस हासिल करते ही टीम इंडिया से जुड़ेंगे।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram