नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम को पहले वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा है, जिससे खिलाड़ियों और प्रशंसकों की उम्मीदों को झटका लगा है। शिखर धवन के नेतृत्व में खेल रही टीम 3 वनडे मैच की सीरीज में 1-0 से पीछे हो गई है। सीरीज जीतने के लिए अब भारत को बाकी दोनों मुकाबले हरहाल में जीतने होंगे।

इस बीच भारतीय टीम के बेहतरीन खिलाड़ियों में गिने जाने वाले शुभमन गिल ने छोटी पारी खेलकर ही अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है। शुभमन गिल ने 7 गेंदों का सामना करते हुए महज 3 रन बनाए, लेकिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। शुभमन गिल सबस कम पारियों में 500 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। गिल ने यह कारनामा केवल 10 पारियों में किया है।

  • इन बल्लेबाजों को छोड़ा पीछा

सलामी बल्लेबाज शुभमन ने दिग्गज​ क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। सिद्धू ने 11 पारियों में 500 रन का आंकड़ा पार किया था। वहीं पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमां ने अपनी पहली 12 पारियों में 500 रन बनाए थे। शिखर धवन, केदार जाधव और श्रेयस अय्यर ने 13वीं पारी में ये लाइन छू पाए थे।

वहीं, बात की जाए वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाने की, तो इसमें टॉप पर हैं फखर जमां। उन्होंने महज 18 पारियों में 1 हजार रन ठोके थे। दूसरे नंबर पर उन्हीं की टीम के इमाम उल हक हैं, जिन्होंने 19 पारियों में ये कारनामा किया था।

  • विराट कोहली इस लिस्ट में 15वें नंबर पर

वेस्ट इंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स 21 पारियों के साथ तीसरे, इंग्लैंड के केविन पीटरसन चौथे और जॉनथन ट्रॉट पांचवें स्थान पर हैं। इंडियन बैटर्स में विराट कोहली 15वें स्थान पर हैं। उन्होंने 24 गेंदों में 1 हजार रन पूरे किए थे। वहीं शिखर धवन 16वें पायदान पर आते हैं। उन्होंने भी 24 गेंदों में ये कारनामा किया था। बहरहाल, देखना दिलचस्प होगा कि शानदार औसत से बल्लेबाजी कर रहे 23 साल के शुभमन गिल कितनी तेज 1 हजार रन पूरे करते हैं।


Latest News