HomeखेलIND vs NZ: पहला मैच जीतने के बावजूद आईसीसी ने बढ़ाई टीम...

IND vs NZ: पहला मैच जीतने के बावजूद आईसीसी ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुसीबतें, खिलाड़ियों को हुआ भारी नुकसान

IND vs NZ: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड टीम को 12 रनों से शिकस्त दे दी है।

नई दिल्ली: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड टीम को 12 रनों से शिकस्त दे दी है। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया ये मैच अंतिम ओवरों तक रोमांच से भरा हुआ था। खतरनाक रोमांच से भरे हुए इस मैच के 50 ओवर की दूसरी गेंद पर मेहमान टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल का विकेट लेकर शार्दुल ठाकुर ने इस मुक़ाबले में टीम इंडिया को जीत दिलाई। शार्दुल ठाकुर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया माइकल ब्रेसवेल को। इस रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल करने के बावजूद टीम इंडिया को आईसीसी से तगड़ा झटका लगा है। टीम पर धीमी ओवर गति रेट के कारण से 60 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

हर ओवर के लिए लगा 20 प्रतिशत जुर्माना टीम इंडिया को

दरअसल भारतीय टीम ने हैदराबाद में खेले गए श्रृंखला के पहले मुकाबले में अपने ओवर्स नियमित समय पर खत्म नहीं कर पाए। जिस वजह से मैच के रेफरी के.अमीरत और आईसीसी एलिट पैनल के जवागल श्रीनाथ ने टीम इंडिया को इस मामले में दोषी पाया। इसके बाद आईसीसी ने टीम इंडिया पर आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुरूप प्रत्येक ओवर के हिसाब से 20 प्रतिशत का जुर्माना टीम के हर एक खिलाड़ियों पर लगाया है। 3 ओवर समय अनुसार नहीं डाले थे टीम इंडिया ने जिसके चलते हर एक खिलाड़ी पर मैच फीस का 60 प्रतिशत जुर्माना दंड स्वरूप लगेगा। वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी इस भूल को स्वीकार कर लिया है।

पहले मैच का लेखा-जोखा

हैदराबाद में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शुभ्मन गिल की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रन बनाए। जवाब में उतरी मेहमान टीम इस लक्ष्य का पीछा करने 49.2 ओवर में 337 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से माइकल ब्रेसवेल ने आतिशी 140 रनों की पारी खेली हालांकि इसके बावजूद वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

शुभ्मन गिल रहे इस मैच के हीरो

टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने इस मैच में शानदार दोहरा शतक लगाया। उन्होंने अपना दोहरा शतक मात्र 145 गेंद में पूरा किया। 149 गेंदों में 208 रनों की ताबड़तोड़ पारी उनके बल्ले से देखने को मिली। इस दौरान उन्होने अपने बल्ले से 19 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के भी लगाएं। उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

साथ ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी घातक गेंदबाजी की। उन्होंने शुरुआती दो झटके देकर न्यूजीलैंड टीम की कमर तोड़ दी। सातवें विकेट के लिए माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर शानदार साझेदारी करते हुए न्यूजीलैंड टीम को मैच में वापस ले आए थे। इसके बाद सिराज ने अपने स्पेल के आखिरी ओवर में लगातार दो विकेट लेकर टीम इंडिया की मैच में फिर से वापसी कराई। 10 ओवरों में 46 रन देकर चार महत्वपूर्ण विकेट निकाले मोहम्मद सिराज ने।

RELATED ARTICLES

Most Popular