पिता के विरोध के बाद भी पाकिस्तानी खिलाड़ी ने नहीं छोड़ा था क्रिकेट, आज यूं नाम रोशन कर रहा बेटा

By

Amit Kumar

नई दिल्लीः मेहनत के दम पर किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है बस सही मौके और बेहतर प्रदर्शन की जरुरत होती है। ऐसे ही पाकिस्तानी एक खिलाड़ी विकेटकीपर मोहम्‍मद रिजवान ने कई मुश्किलों को पार कर पाकिस्तान की टीम में अपनी जगह बनाई है अपनी पिछली पारी में रिजवान ने 98 रन की धुआंधार पारी खेली। केवल दो रनों की कमी से उनका शतक कह गया। पर मोहम्‍मद रिजवान अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड करने में सफल हो गए।

इसे भी पढ़ें-IPL 2023: रिंकू सिंह ने विराट कोहली के कदम चूम लिया आशीर्वाद, फिर हुआ ये सब

परिवार के लोगों ने नही दिया साथ

रिजवान ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि उनके पिता ने गुस्‍से में उनकी पूरी क्रिकेट किट जला दी थी और वह यह चाहते थे कि रिजवान कोई अच्छी नौकरी करे।पर मोहम्‍मद रिजवान को बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे, पर घरवाले ये नही चाहते थे कि रिजवान क्रिकेट खेले। लेकिन जब उनका दाखिला शहर के सबसे बड़े इस्लामिया कॉलेज में स्पोर्ट्स कोटे से हुआ तो घरवालों ने उन्‍हें थोड़ा बहुत साथ देना करना शुरू किया। आज मोहम्‍मद रिजवान अब इंटरनेशनल टी20 में बतौर विकेटकीपर बैटर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. रिजवान 79 मैच की 69 पारियों में 2656 रन बना कर इंग्‍लैंड के जोस बटलर को पीछे छोड़ा। बटलर ने 90 मैच की 86 पारियों में 2605 रन बनाए हैं।

इसे भी पढ़ें-IPL 2023: IPL से बाहर वाशिंगटन सुंदर का टूटा दिल, यूं हुए भावुक

मौका न मिलने की वजह थे सरफराज

मोहम्‍मद रिजवान को Pakistan टीम में आने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। पर रिजवान ने अपने हुनर से सेलेक्टर्स के मन में जगह बनाने के लिए मजबूर कर दिया. क्‍योंकि कप्तान सरफराज अहमद खुद विकेटकीपर व बल्लेबाज के तौर पर टीम में थे. इस लिए जब सरफराज अनफिट या रेस्ट पर होते तो ही रिजवान को टीम में जगह मिलती। पर 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में रिजवान को टीम में पहला मौका मिला। इसके बाद कई सीरीज में उन्‍हें एक भी मैच नहीं खेला। वह अपने आप को सब्सीट्यूट विकेटकीपर भी कहा करते थे। 2019 वर्ल्ड कप में सरफराज अहमद के खराब परफारमेंस की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा। और यही मौका रिजवान के हुनर को दिखाने के लिए मुनासिब था इस बात को समझकर मोहम्‍मद रिजवान ने हाथ आए मौके को जाने नहीं दिया और परफारमेंस के दम पर टीम में जगह पक्‍की कर ली।

Amit Kumar के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App