Homeखेलटीम इंडिया के लिए बुरी खबर, एक दिन में ही छीन ली...

टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, एक दिन में ही छीन ली गई वनडे की बादशाहत

India Vs Newzealand: तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने के बाद टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग के पहले स्थान पर पहुंच गई है, इसके बाद पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है और क्रिकेट के प्रशंसक काफी खुश है। खुद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि यह विश्व कप से पहले टीम इंडिया के लिए फायदेमंद है हालांकि आईसीसी वनडे रैंकिंग में मिली टीम इंडिया की यह बादशाह ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रहने वाली, इसके पीछे की बड़ी वजह हम आपको बताते हैं।

भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है। सीरीज के अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम ने 90 रनों से बड़ी जीत अर्जित की और इस सीरीज में क्लीनस्वीप कर दिया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अब आईसीसी वनडे रैंकिंग के पहले स्थान पर है, उसने इंग्लैंड को पीछे धकेल दिया है। इस मुकाबले में कई सारी अच्छी खबरें भारतीय टीम के लिए आई है, खुद कप्तान रोहित शर्मा को वापस पाने में सफल रहे। साल 2020 के बाद उन्होंने फिर से शतक जड़ा है, न्यूजीलैंड के मुकाबले में रोहित शर्मा ने मात्र 85 गेंदों में शानदार 101 रन जोड़ दिए उन्होंने 6 चौके और 9 छक्के लगाए। इसके अलावा युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी शतकीय पारी खेली उन्होंने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ते हुए 78 गेंदों में 112 रन बनाए, गिल ने अपनी पारी में 13 चौके और 5 छक्के लगाए। वही ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने तीन चौके और तीन छक्के की मदद से 38 गेंदों में 54 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इन सब के दम पर भारतीय टीम ने 385 रनों का भारी भरकम स्कोर किया और 386 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम न्यूजीलैंड मात्र 295 रनों पर ऑल आउट हो गई और इस तरह से भारतीय टीम 90 रनों से जीत अर्जित करने में सफल रही।

टीम इंडिया इस जीत के साथ भले ही आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गई हो पर वह ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाएगी क्योंकि 27 जनवरी से इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की श्रंखला शुरू होने वाली है। ऐसे में इंग्लैंड के पास अपनी बादशाहत वापस पाने का एक शानदार मौका है, इस समय इंग्लैंड और इंडिया के बीच रैंकिंग पॉइंट्स में बेहद कम अंतर है। अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड टीम दो मुकाबले जीतकर सीरीज अपने नाम कर लेती है तो वह आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत को पीछे छोड़ एक बार फिर नंबर एक टीम बन जाएगी हालांकि विश्व कप से पहले टीम इंडिया का यह परफॉर्मेंस बेहद बड़ी खुशखबरी है। टॉप पर पहुंचने के बाद दुनिया भर से टीम इंडिया को बधाई और शुभकामनाएं मिल रही है। ट्विटर पर तो टीम इंडिया की लगातार तारीफ हो रही है और प्रशंसक भारी मात्रा में ट्विट भी कर रहे हैं। भारत के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया रोज नए-नए कीर्तिमान रचने जा रही है उनमें से ही यह भी एक बड़ा कीर्तिमान है पर टीम इंडिया का सबसे बड़ा लक्ष्य है आगामी वनडे विश्वकप को अपने नाम कर विश्व विजेता बनना और उसी के ऊपर भारतीय टीम का पूरा फोकस है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular