नई दिल्ली -बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि घर पर स्ट्रीट स्टाइल आटा और सूजी पानी पुरी या गोल गप्पे कैसे बनाते हैं। अगर आपके दिमाग में यह है, तो यह आसान पानी पूरी रेसिपी चीजों को बदल देगी। इसे आपके लिए आसान बनाने के लिए, यहां फोटो और चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ एक पानी पुरी रेसिपी है। कुरकुरे और तीखे का एक सही संतुलन, यह सुपर आसान पानी पुरी रेसिपी आपकी पसंदीदा बन जाएगी।

पानी पुरी की सामग्री

7 सर्विंग्स
1 कप सूजी
आवश्यकता अनुसार पानी
3 चम्मच जीरा पाउडर
5 हरी मिर्च
1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल
आवश्यकता अनुसार काला नमक
4 बड़े चम्मच पिसा हुआ गुड़
1 कप उबले चने
इमली की चटनी आवश्यकता अनुसार
1 कप इमली का पेस्ट
3 चम्मच भुना जीरा पाउडर
1 कप धनिया पत्ती
1 कप गेहूं का आटा
आवश्यकता अनुसार नमक
1 1/2 कप पुदीने के पत्ते
3 बड़े चम्मच बूंदी
4 उबले, मसले हुए आलू
आवश्यकता अनुसार हरी चटनी
आवश्यकता अनुसार काली मिर्च

पानी पूरी बनाने की विधि
1 आटा गूंथ लें
इस आसान पानी पुरी रेसिपी को घर पर बनाने के लिए एक बाउल लें और उसमें सूजी, गेहूं का आटा, बेकिंग सोडा के साथ थोड़ा सा नमक और आवश्यकतानुसार पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें. सूजी डालने से पूरियां कुरकुरी हो जाएंगी। फिर इसे मलमल के कपड़े से ढककर लगभग आधे घंटे के लिए अलग रख दें।

2 पूरी को रोल आउट करें
आधे घंटे के बाद, आटे को फिर से गूंद लें और तैयार आटे से कुछ छोटे आकार के गोले बेल लें। इसके बाद, बॉल्स को एक सपाट सतह पर रखें और गेहूं के आटे की मदद से, चपटा करें और उन्हें इतना पतला कर लें कि वे बहुत छोटी, गोल पूरी का आकार दें। आप बारी-बारी से एक बड़ी पूरी बेल सकते हैं और एक गोल कुकी कटर या छोटे कटोरे के साथ छोटी डिस्क काट सकते हैं।

3 पूरियों को डीप फ्राई करें
अब एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें रिफाइंड तेल डालें। तेल के पर्याप्त गरम होने पर तैयार गोल आकार की पूरियां तल कर निकाल लीजिये. एक बार में 3-4 भूनें, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर एक अच्छी तरह से फूल जाए। साथ ही, आंच को मध्यम रखें क्योंकि अधिक गर्मी से पूरियां जल सकती हैं।

4 इन तली हुई पूरियों को ठंडा करें
एक बार अच्छी तरह से पक जाने के बाद, उन्हें तुरंत निकाल लें और अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए एक कागज़ के तौलिये पर रख दें। इन्हें ठंडा होने दें और एक तरफ रख दें। आपका अगला कदम पूरी के लिए पानी तैयार करना होगा।

5 पानी तैयार किया
तो सबसे पहले एक ब्लेंडर निकाल लें, उसमें हरी मिर्च, हरा धनिया और पुदीना डाल कर चिकना होने तक पीस लें। एक बार हो जाने पर, मिर्च-पुदीने के पेस्ट को एक जग में डालें और इमली का पेस्ट, 4 कप पानी, बूंदी, काला नमक, कुटा हुआ गुड़, भुना और कच्चा जीरा डालें। मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें।

6 किसी भी अशुद्धियों को दूर करने के लिए छान लें
फिर, तैयार पानी को छलनी से छान लें ताकि मोटे कण निकल जाएं। एक बार हो जाने के बाद, इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब जो कुछ बचा है वह है पूरियों के लिए स्टफिंग तैयार करना। इसके लिए एक बाउल लें और उसमें मैश किए हुए आलू को छोले के साथ मिलाएं। अपने स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च डालें।

7 पानी पूरी को छोले, इमली की चटनी और ताज़ी पानी के साथ परोसें
अंत में, पुरी लें और अपने अंगूठे का उपयोग करके प्रत्येक में एक छोटा सा छेद करें। छोले-आलू के मिश्रण को बराबर भागों में भर लें। उनमें हरी और इमली की चटनी की एक परत डालें और ठंडा पुदीना पानी के साथ परोसें। अपने प्रियजनों के साथ इस स्ट्रीट फूड रेसिपी का आनंद लें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts