WhatsApp: अब बिना रिचार्ज के भी WhatsApp से करेंगे फ्री में अपनी गर्लफ्रेंड से बात, जानें कैसे

Avatar photo

By

Sanjay

WhatsApp: WhatsApp पर ऐसे कई कमाल के फीचर्स मौजूद हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. हम बात कर रहे हैं WhatsApp के Proxy फीचर की, जिसे कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से आप इंटरनेट से कनेक्ट न होने पर भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

हालाँकि, इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप को प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। कंपनी का कहना है कि प्रॉक्सी के इस्तेमाल से यूजर्स की उच्च स्तरीय गोपनीयता और सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यूजर्स के कॉल और मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे।

इसका मतलब है कि प्रॉक्सी के जरिए व्हाट्सएप एक्सेस करने के बाद भी कोई दूसरा आपके मैसेज और कॉल को एक्सेस नहीं कर पाएगा। आइए जानते हैं WhatsApp Proxy सपोर्ट के बारे में खास बातें।

सबसे पहले आपके पास WhatsApp का अपडेटेड वर्जन होना चाहिए. अगर आपके पास WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन है तो आपको ऐप ओपन करना होगा. इसके बाद आपको ऊपर दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। यहां आपको सेटिंग का विकल्प मिलेगा.

इस पर क्लिक करते ही आपको स्टोरेज और डेटा का विकल्प मिलेगा। यहां क्लिक करने के बाद आपको Proxy पर जाना होगा। अब आपको यूज़ प्रॉक्सी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Set Proxy पर टैप करना होगा और फिर एक प्रॉक्सी एड्रेस डालना होगा।

फिर आपको उस एड्रेस को सेव करना होगा. यदि पता दर्ज करने के बाद आपको हरे रंग का चेक मार्क दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आप प्रॉक्सी नेटवर्क से जुड़ चुके हैं।

यदि आप प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद भी संदेश भेजने या कॉल करने में असमर्थ हैं, तो संभव है कि आपका प्रॉक्सी नेटवर्क ब्लॉक कर दिया गया हो। आप लंबे समय तक दबाकर ब्लॉक प्रॉक्सी नेटवर्क को हटा सकते हैं और फिर एक नया प्रॉक्सी पता जोड़ सकते हैं।

प्रॉक्सी नेटवर्क कैसे प्राप्त करें?

आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या सर्च इंजन की मदद से प्रॉक्सी नेटवर्क खोज सकते हैं। हालाँकि, ऐसे नेटवर्क का उपयोग करते समय यह ध्यान रखें कि यह किसी विश्वसनीय स्रोत के माध्यम से बनाया गया हो।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App