नई दिल्लीः केरल के रास्ते मानसून पूरी तरह से देशभर में सक्रिय हो चुका है, जिसका जगह-जगह असर भी देखने को मिल रहा है। देश के तमाम इलाकों में इन दिनों बारिश दर्ज की जा रही है, जिससे तापमान में गिरावट चल रही है। बीते दिनों दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली, जिसके बाद अब चारों ओर बादल छाए हुए हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने हुए हैं। दक्षिणी भारत में तो बारिश से बुरा हाल है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, 6 से 9 जुलाई के बीच गुजरात में भारी बारिश का प्रकोप देखने को मिल सकता है। सौराष्ट्र और कच्छ में 6 से 8 जुलाई और मध्य महाराष्ट्र के हिस्से में 9 जुलाई को बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं। इसके अलावा कर्नाटक के तटीय इलाकों में 6 जुलाई, अंदरूनी इलाकों में बारिश की उम्मीद है। केरल के कई हिस्सों में भी आज बारिश देखने को मिल सकती है। आने वाले दिनों में दिल्ली में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

वहीं, मध्य प्रदेश में बारिश के आसार को देखते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। करीब 15 जिलों में ठीक-ठाक बारिश की संभावना जताई गई है। देश के पश्चिमी क्षेत्रों में 5 से 8 जुलाई तक बढ़िया बारिश की उम्मीद है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 7 और 8 जुलाई तो ओडिशा में 6 से 9 जुलाई के बीच बारिश की संभावना है।

  • पहाड़ी क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, कोंकण, गोवा, दक्षिण गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में 6 से 8 जुलाई को भारी बारिश की उम्मीद है। वहीं आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र, तामिलनाडु और पॉन्डिचेरी में अगले 2 से3 दिन तक ठीक-ठाक बारिश देखने को मिल सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बालिस्तान, मुजफ्फराबाद में आज भी बारिश का तांडव देखने को मिल सकता है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 से 9 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts