Weather Update: ओलावृष्टि और बर्फबारी के बीच अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट, गरजेंगे बादल-चमकेगी बिजली

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर सहित देशभर में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। दो दिन की बारिश के बाद आज दिल्ली और आसपास के इलाके धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है।

बारिश होने की वजह से जहां एक तरफ पारा लुढ़क गया था, वहीं दूसरी तरफ हवा भी साफ हो गई। फरवरी महीने की शुरुआत बारिश के साथ ही हुई है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में 3 और 4 फरवरी को हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

5 फरवरी से ठंड और कोहरा अभी और अधिक बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। पहाड़ों में इस समय जमकर बर्फबारी देखने को मिल रही है। मैदानी इलाकों में बारिश के बाद सर्दी और भी अधिक बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली में मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दिल्ली में 5 फरवरी को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। जबकि, 6 और 7 फरवरी को आसमान साफ रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो 3 से 5 फरवरी के बीच कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

यूपी सहित कई राज्यों में दो दिनों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा पश्चिमी उतर प्रदेश में ओले गिरने की भी संभावना है। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के बाद दिल्ली में ठंड की स्थिति बनी हुई है।

आईएमडी के मुताबिक, (आज 05:30 बजे IST पर): दिल्ली के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया था। हरियाणा, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा दर्ज किया गया था।

कोहरे की स्थिति और बारिश का दौर

मौसम विभाग की मानें तो 3 फरवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 5 फरवरी, 2024 तक जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, आज पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली में छिटपुट बारिश का अनुमान जताया गया है। आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।

न्यूनतम तापमान का पूर्वानुमान

आईएमडी के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, 2 दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App