Weather Forecast: 21 अप्रैल तक मौसम रहेगा खराब, IMD ने इन हिस्सों में दी झमाझम बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी मिजाज बदलता दिख रहा है, जिसके चलते कहीं बर्फबारी तो कहीं आंधी के साथ बारिश का दौर देखने को मिला। हिमालयन इलाकों में बर्फबारी होने से तापमान में काफी नीचे गिर गया। मैदानी इलाकों में सुबह से शाम तक तेज हवा चलती रही, जबकि धूप निकलने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही।

इसके अलावा पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में तेज धूप खिली रही, जिससे लोगों का पसीना निकलता रहा। दक्षिण भारत के हिस्सों में झमाझम बारिश होने से तापमान में गिरावट हुई, जिसके बाद मौसम सुहावना हो गया। पूर्वोत्तर राज्यों में तापमान चढ़ने से गर्मी का स्तर काफी बढ़ गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, 18 और 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके अलावा दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिलती रहने देखने को मिलेगी। दिल्ली में पिछले कई दिनों से तेज धूप के साथ बीच-बीच में बादलों की आवाजाही भी बनी रहने की उम्मीद जताई गई है। बुधवार को भी आंशिक रूप से दिनभर बादल छाए रहे। आगामी चार से पांच दिन तक तीन डिग्री बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।18 अप्रैल से मौसम में बदलाव आने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, 20 अप्रैल तक देश भर के कई राज्यों में तेज गर्मी पड़ने की उम्मीद जताई गई है। 18 अप्रैल को कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र, कच्छ में तापमान बढ़ने की अलर्ट जारी कर दी है। इसके अलावा, 17 और 18 अप्रैल को तटीय आंध्र प्रदेश, यनम के अलग-अलग इलाकों में गर्मी बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में तापमान काफी बढ़ने की उम्मीद है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। यहां बादलों की गरज और तेज आंधी भी चलेगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App