HomeभारतWeather Alert: बर्फबारी की चादर से फिर लिपटेंगे पहाड़, दिल्ली सहित इन...

Weather Alert: बर्फबारी की चादर से फिर लिपटेंगे पहाड़, दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का ताजा अपडेट

नई दिल्लीः उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक मौसम का मिजाज तेजी से करवट बदलता जा रहा है, जिससे हर किसी कहीं बारिश तो कहीं शीतलहर का सितम देखने को मिल रही है। उत्तर भारत के हिमालयन इलाकों में तो लगातार बर्फबारी होने तापमान माइनस में पहुंच गया है, जिससे नाले और तालाब भी जम गए हैं। पंजाब, हरियाणा और यूपी के इलाकों में खून जमाने वाली सर्दी पड़ रही है।

पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में सुबह-शाम पाला देखा जा रहा है, जिससे लोग अलाव जलाकर हाथ सेंक रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली व आसपास के हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, जबकि कुछ इलाकों में धूप भी खिली रही है। दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली, जिससे तापमान और नीचे खिस गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इसे भी पढ़ेंः 397 रुपये में आ गया 12 महीने चलने वाला BSNL का सबसे सस्ता प्लान, भर-भर कर मिल रहा डेटा और कॉलिंग

E-Shram Card: ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, अब एक लाख सहित मिल रहे यह बंपर फायदे

  • इन हिस्सों में होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर सहित पर्वतीय इलाकों में मध्यम बारिश सहित बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही हरियाणा, पंजाब , राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की उम्मीद लगाई है। चंडीगढ़, दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है।

पिछले 24 घंटे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी का प्रकोप देखने को मिल सकता है। इससे तापमान में और भी ज्यादा गिरावट दर्ज की जा सकती है, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा।

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ जनवरी से 26 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में मैदानी इलाकों असर देखने को मिलने की संभावना है। देश के सबसे बड़े सूबे यूपी, बिहार में शीतलहर की चेतावनी जारी कर दी गई है। 26 जनवरी तक पर्वतीय राज्यों में व्यापक बारिश और हिमपात होने की उम्मीद जताई है। हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी का असर देखने को मिल सकता है। वहीं, पश्चिमी हिमालई क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

  • राजधानी दिल्ली में हो सकती है बारिश

आईएमडी के अनुसार, उत्तर भारत में मौसम तेजी से करवट बदलता दिख रहा है। दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। शीतलहर से लोगों को राहत मिलती नजर आएगी। कोहरे में भी कमी देखने को मिलने की संभावन जताई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान में गिरावट सहित कई क्षेत्रों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। उत्तरी दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

वहीं, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड सहित अरुणाचल प्रदेश में शीतलहर की संभावना जताई है। इसके साथ ही क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया। लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले काफी दिनों से मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश देखने को मिल रही है। आज दिनभर पश्चिमी यूपी के तमाम हिस्सों में धूप खिली रही है, जिसके बाद लोग घरों से बाहर निकले।

RELATED ARTICLES

Most Popular