Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं दर्पण, फिर बरसेगा धन ही धन

By

Sanjay

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि अक्सर लोग घर में शीशा लगाते समय उचित दिशा और समय का ध्यान नहीं रखते हैं। जिसके कारण परिवार में कलह और आर्थिक तंगी बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस्तेमाल होने वाली हर वस्तु के लिए सही स्थान और उचित दिशा निर्धारित की गई है।


जिससे जीवन में तरक्की के द्वार खुलते हैं और घर में धन का आगमन होता है। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कहां-कहां दर्पण लगाना वास्तु के अनुसार उचित होता है।

इस दिशा में भूलकर भी दर्पण न रखें

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगा दर्पण वास्तु दोष का कारण बन सकता है। ऐसे में इस दिशा में दर्पण लगाने से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घर में गोलाकार दर्पण लगाना अशुभ होता है, इससे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

घर की इस दिशा में लगाएं दर्पण

वास्तु नियमों के अनुसार दर्पण को हमेशा घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में खुशियां आती हैं। इसके अलावा पारिवारिक विवादों से भी मुक्ति मिलती है। इसके अलावा इस दिशा में दर्पण लगाने से तरक्की के द्वार खुलते हैं।

रसोई घर में दर्पण

वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि रसोईघर में दर्पण लगाना शुभ नहीं होता है। घर की रसोई में दर्पण लगाने से प्रगति में बाधा आती है। वास्तु दोष के कारण मनुष्य चाहकर भी तरक्की नहीं कर पाता है। यह भी माना जाता है कि रसोई में देवी लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में इस स्थान पर दर्पण लगाने से देवी लक्ष्मी की नाराजगी और भयंकर वास्तुदोष का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गलती से भी किचन में शीशा न लगाएं। अगर यह फंस गया है तो इसे तुरंत दूसरी जगह शिफ्ट करें।

शयनकक्ष में दर्पण

वास्तु नियमों के अनुसार शयनकक्ष में दर्पण लगाना वर्जित नहीं है, लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि सोते समय दर्पण में शरीर दिखाई न दे। क्योंकि ऐसी स्थिति वास्तु दोष उत्पन्न करती है। जिसके कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए शयनकक्ष में दर्पण लगाते समय वास्तु के नियमों का पूरा ध्यान रखें।

बाथरूम के सामने

वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि बाथरूम में कभी भी दर्पण दरवाजे के ठीक सामने नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है। ये वास्तु दोष शारीरिक, मानसिक और आर्थिक जीवन पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र के नियमों को ध्यान में रखते हुए बाथरूम के चारों ओर दर्पण लगाएं।

तिजोरी या अलमारी के सामने

दर्पण के संबंध में वास्तु विशेषज्ञों की राय है कि तिजोरी या पैसों की अलमारी के सामने दर्पण लगाया जा सकता है। क्योंकि यह वास्तु की दृष्टि से सही है। वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि ऐसा करने से घर में धन-संपत्ति बढ़ती है। साथ ही परिवार में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं।

Sanjay के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram