गेहूं की ऐसी किस्म आपने नहीं देखी होगी, एक एकड़ में 5 किलो बीज से 40 क्विंटल पैदावार

By

Business Desk

Wheat Variety: किसान दिनेश चंद ने बताया कि इजराइली गेहूं की बुआई के 20 दिन बाद पहली सिंचाई की जाती है. इसकी खेती के लिए एक एकड़ में 5 किलो बीज की आवश्यकता होती है. जबकि, प्रति एकड़ इसकी पैदावार 40 क्विंटल होती है. इसका दाना बहुत मोटा और भारी होता है.

दरअसल, हम जिस किसान की बात कर रहे हैं उसका नाम दिनेशचंद तेनगुरिया है। वह राजस्थान के भरतपुर जिले के रहने वाले हैं। वह अपने गांव पिपला में इजराइली गेहूं की खेती कर रहे हैं. इससे उन्हें कम लागत में बंपर कमाई हो रही है. हालाँकि, पहले वह अन्य किसानों की तरह गाँव में पारंपरिक विधि से सरसों और अन्य फसलों की खेती करते थे। इससे उन्हें उतना लाभ नहीं मिला. कई बार तो लागत निकालना भी मुश्किल हो जाता था. लेकिन इजरायली गेहूं की खेती से उनकी किस्मत बदल गई.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

खेती का विचार यहीं से आया

किसान दिनेश चंद तेंगुरिया ने बताया कि उनके एक रिश्तेदार इजराइल में रहते हैं. जब वे राजस्थान आये तो इजराइली कृषि पद्धति की खूब प्रशंसा करते थे। वह विशेष रूप से इज़राइल के गेहूं की गुणवत्ता और उपज की सराहना करते थे। ऐसे में मेरे मन में इजरायली गेहूं की खेती करने का विचार आया. तेनगुरिया ने बताया कि उन्होंने अपने रिश्तेदार से इजराइल से गेहूं के बीज मंगवाए और खेती शुरू की.

1 किलो बीज की कीमत 700 रुपये

किसान दिनेश को इजराइली गेहूं की खेती से पहले साल में ही बंपर पैदावार मिली. उन्होंने कहा कि इजराइली गेहूं की बाली भारतीय गेहूं की किस्म से तीन गुना बड़ी है. इससे गेहूँ का उत्पादन भी लगभग तीन गुना बढ़ जाता है। अब पूरे जिले में दिनेश चंद तेंगुरिया की चर्चा हो रही है. कृषि विभाग के अधिकारी भी उनकी खेती देखने गांव आ रहे हैं। तेनगुरिया ने बताया कि उन्होंने इजराइल से 700 रुपये प्रति किलो की दर से 10 किलो गेहूं का बीज ऑर्डर किया था.

यह प्रति एकड़ उपज है

दिनेश चंद ने बताया कि इजराइली गेहूं की बुआई के 20 दिन बाद पहली सिंचाई की जाती है. इसकी खेती के लिए एक एकड़ में 5 किलो बीज की आवश्यकता होती है. जबकि, प्रति एकड़ इसकी पैदावार 40 क्विंटल होती है. इसका दाना बहुत मोटा और भारी होता है. अगर स्वाद की बात करें तो ये इसमें भी बढ़िया है. खास बात यह है कि दिनेश चंद ने केवल जैविक खाद का ही उपयोग किया है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App