US Visa for Indians: आपके अमेरिका जाने का सपना होगा साकार, अमेरिकी वीजा का लम्बा इंतज़ार अब होगा ख़त्म

Avatar photo

By

Daily Story

US Visa for Indians: अमेरिका भारतीयों को विजिटर वीजा जारी करने में लगने वाले समय को और कम करने पर काम कर रहा है। पिछले साल अमेरिका ने विजिटर वीजा जारी करने में लगने वाले समय में भी 75 फीसदी की कटौती की थी. अमेरिका के वाणिज्य दूतावास मामलों की उप सचिव रेना बिटर ने इसकी घोषणा की। भारत ने पिछले साल 34 प्रतिशत अधिक एच-1बी वीजा जारी किये।

US Visa for Indians: अमेरिका भारतीयों को विजिटर वीजा जारी करने में लगने वाले समय को कम करने की कोशिश कर रहा है। पिछले वर्ष, यू.एस. आगंतुक वीज़ा जारी करने में लगने वाले समय को 75 प्रतिशत तक कम कर दिया गया। लीना विटर, यू.एस. कॉन्सुलर मामलों के सहायक सचिव ने जानकारी प्रदान की।

रेना बिटर ने एक साक्षात्कार में कहा कि भारत में दूतावास ने पिछले साल 1.4 मिलियन वीज़ा आवेदनों पर कार्रवाई की, जो एक बड़ी संख्या है। जो लोग पर्यटन के उद्देश्य से पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका आते हैं उनके लिए वीज़ा प्रक्रिया में अधिक समय लगता है। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की गिरावट आई है।

भारत ने पिछले साल 34 प्रतिशत अधिक एच-1बी वीजा जारी किए

एच-1बी वीजा कार्यक्रमों के बारे में वाइटल ने कहा कि भारतीय दूतावास ने पिछले साल 34 प्रतिशत अधिक एच-1बी वीजा जारी किए, जो इतिहास में सबसे ऊंची दर है। हमने संयुक्त राज्य अमेरिका में 20,000 भारतीय कुशल श्रमिकों को फिर से वैध बनाने के लिए जनवरी में एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया, जो इस महीने के अंत में समाप्त हो रहा है।

प्रायोगिक कार्यक्रम पूरा होने के बाद मूल्याकंन

एक बार पायलट कार्यक्रम पूरा हो जाने के बाद, यह निर्धारित करने के लिए मूल्यांकन किया जाएगा कि भारतीयों के लिए अमेरिका में काम करना आसान बनाने के लिए क्या किया जा सकता है। एच-1बी वीज़ा एक गैर-आप्रवासी वीज़ा है जो यू.एस. की अनुमति देता है। कंपनियाँ उन व्यवसायों में विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करती हैं जिनमें तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

अमेरिका में पढ़ने वाले हर चार विदेशी छात्रों में से एक भारतीय

टेक कंपनियां इस लाभ का उपयोग भारत और चीन जैसे देशों से सालाना हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए करती हैं। छात्र वीजा के बारे में विटर ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ने वाले चार अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से एक भारत से आता है। उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या 35 फीसदी बढ़ी है. पिछले वर्ष, यू.एस. भारत में वाणिज्य दूतावासों ने 140,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App