Traffic Police: गाड़ी मोटर चलाने वाले हो जाए चौकन्ने, इस तरह से कटने वाला है 10 हजार रुपए का चालन

Avatar photo

By

Govind

Traffic Police:  प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र की वैधता की जांच करने के लिए जल्द ही आपके वाहन की लाइसेंस प्लेटों को पेट्रोल पंपों पर कैमरों द्वारा स्कैन किया जाएगा। क्योंकि दिल्ली सरकार इस समस्या का डिजिटल समाधान लागू करने की योजना बना रही है.

दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (DTIDC) ने एक टेंडर जारी किया है और बोलीदाताओं को यह सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया है कि पेट्रोल पंपों पर आने वाले वाहनों के पास वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUCC) है या नहीं। , इसे जांचने के लिए डिजिटल समाधान सुझाएं। परियोजना की अनुमानित लागत 6 करोड़ रुपये है।

एक अधिकारी ने कहा, “निविदाकर्ता के पास दिल्ली शहर के भीतर प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से एक डिजिटल समाधान प्रदान करने की क्षमता होनी चाहिए। इसमें एक एप्लिकेशन को लागू करना शामिल है जो पेट्रोल पंपों पर स्थित मौजूदा कैमरों के साथ एकीकृत होता है।

सिस्टम कैसे काम करेगा, यह बताते हुए अधिकारी ने कहा कि इसे पेट्रोल पंप में प्रवेश करते समय वाहनों की लाइसेंस प्लेट को स्कैन करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चयनित कंपनी को डिजिटल समाधान को echallan.parivahan.gov.in पोर्टल के साथ एकीकृत करना होगा. यदि किसी वाहन में एक्सपायर्ड पीयूसीसी पाई जाती है, तो पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारी वाहन मालिक को पीयूसीसी को नवीनीकृत करने के लिए सूचित करेंगे। यही जानकारी वाहन मालिक को पेट्रोल पंप पर बोली लगाने वाले द्वारा लगाई गई स्क्रीन के माध्यम से भी मिल जाएगी।

उन्होंने कहा, “सिस्टम तीन घंटे के बाद फिर से पीयूसीसी स्थिति की जांच करेगा और यदि पीयूसीसी अमान्य है, तो सिस्टम echallan.parivahan.gov.in पर चालान जेनरेट करेगा।”

परियोजना के कार्यान्वयन के लिए डीटीआईडीसी द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों के अनुसार, सिस्टम उस डेटाबेस के साथ वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र विवरण को क्रॉस-रेफरेंस करके पीयूसीसी की वैधता को सत्यापित करने में सक्षम होगा, जिस तक इसकी पहुंच होगी।

अधिकारी ने बताया कि अगर पेट्रोल पंप पर कैमरा नहीं है तो चयनित कंपनी अपने खर्च पर कैमरा लगाने की जिम्मेदारी लेगी. अगर कैमरे को अपग्रेड करने की जरूरत पड़ी तो ये भी कंपनी की जिम्मेदारी होगी.

उन्होंने कहा, “निविदाकर्ता को यह सुनिश्चित करना होगा कि सिस्टम निरीक्षण किए गए वाहनों की संख्या पर डेटा रिकॉर्ड करता है, उन्हें अनुपालन या गैर-अनुपालन के रूप में वर्गीकृत करता है। यह जानकारी परियोजना प्रभारी द्वारा प्रबंधित की जाती है। “डैशबोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा।”

चयनित फर्म को यह सुनिश्चित करना होगा कि सीसीटीवी कैमरों की स्थिति संतोषजनक है और भविष्य में पेट्रोल पंपों के कवरेज या अतिरिक्त स्थानों को जोड़ने की गुंजाइश है।

उन्होंने कहा, “धन की उपलब्धता के आधार पर निविदा को 500 पेट्रोल पंपों तक बढ़ाया जा सकता है। डिजिटल समाधान 100 पेट्रोल पंपों पर पहले से लगे मौजूदा सीसीटीवी कैमरों में स्थापित किया जाएगा।”

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App