Toll Tax: दिल्ली मुंबई जाने वाले हो जाएं सावधान! इस जगह का टोल टैक्स हुआ महंगा, देखें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Toll Tax: अगर आप दिल्ली, गुड़गांव या नोएडा से जयपुर जाना चाहते हैं तो अब आपके पास दो विकल्प हैं। आप नवनिर्मित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पकड़कर कार से जयपुर जा सकते हैं। इसके अलावा आप दिल्ली-जयपुर हाईवे के जरिए भी जयपुर पहुंच सकते हैं।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे फिलहाल केवल दौसा तक यातायात के लिए खुला है। 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के इस पहले चरण का उद्घाटन किया था. 8 लेन वाले इस एक्सप्रेसवे पर आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी कार चला सकते हैं।

एनएचएआई की ओर से सोहना हाईवे का नया टोल रेट जारी कर दिया गया है, जबकि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का टोल रेट मंगलवार देर रात या बुधवार को जारी किया जाएगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे मैनेजर जयवर्धन सिंह के मुताबिक टोल दरों में पांच फीसदी की बढ़ोतरी होगी

गुरुग्राम सीमा में, दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर खेड़कीदौला, गुरुग्राम-सोहना राजमार्ग पर गमदोज और हिलालपुर के बाद दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर में टोल प्लाजा हैं। हालांकि, खेड़कीदौला में दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सोहना हाईवे पर कार से एक तरफ की यात्रा के लिए 115 रुपये का शुल्क लिया जाता है। जो अब बढ़कर 125 रुपये हो गया है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर मौजूदा टोल दर में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. एनएचएआई मैनेजर जयवर्धन सिंह के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे पर 5 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी. इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए औसत टोल दर अलग-अलग है।

फिलहाल अलीपुर से 228 किमी बड़कापारा तक औसतन 2.19 रुपये प्रति किमी टोल देना पड़ता है. जयपुर-दौसा से भंडारराज तक जाने के लिए 181 किमी का टोल 395 रुपए और औसत 2.18 रुपए है।

अलवर जाने के लिए पिनान तक 2.24 रुपए टैक्स वसूला जा रहा है। अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगा औसत टोल चुकाना पड़ता है. अलीपुर से 19.8 किमी आगे खलीलपुर तक 4.73 रुपये के औसत से 90 रुपये टोल वसूला जा रहा है.

अगर आप गुड़गांव के राजीव चौक से होते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको बड़कापारा तक मुंबई एक्सप्रेसवे टोल के साथ 125 रुपये अधिक चुकाने होंगे। इसमें यात्रा करने के लिए सोहना हाईवे पर घामडौज टोल प्लाजा को पार करना होगा। इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए औसत टोल दर अलग-अलग है।

अलीपुर से 228 किमी बरकापाड़ा तक वाहन चालकों से प्रति किमी 2.19 रुपये के औसत से 500 रुपये वसूला जा रहा है. जयपुर-दौसा से भंडारराज तक जाने के लिए 181 किमी का टोल 395 रुपए और औसत 2.18 रुपए है। अलवर जाने के लिए 129 किमी पिनान तक 2.24 रुपए के औसत से 290 रुपए टोल वसूला जा रहा है।

इस एक्सप्रेस पर अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगा औसत टोल देना होगा. अलीपुर से 19.8 किलोमीटर आगे खलीलपुर तक औसतन 4.73 रुपये से 90 रुपये तक टोल वसूला जा रहा है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App