Toll Tax: NHAI ने बढ़ाया टोल टैक्स, 1 अप्रैल से महंगा होगा इस एक्सप्रेसवे पर सफर, जल्दी जानें

Avatar photo

By

Sanjay

Toll Tax: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों को 1 अप्रैल से पैसे चुकाने होंगे। NHAI ने गुरुग्राम से गुजरने वाले हाईवे और एक्सप्रेसवे के टोल प्लाजा पर दरें बढ़ाने की तैयारी कर ली है। एनएचएआई की ओर से सोहना हाईवे की नई टोल दरें जारी कर दी गई हैं।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का टोल रेट मंगलवार देर रात या बुधवार को जारी किया जाएगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे मैनेजर जयवर्धन सिंह के मुताबिक टोल दरें पांच फीसदी तक बढ़ेंगी।

गुड़गांव की सीमा के भीतर, दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर खेड़कीदौला, गुरुग्राम-सोहना राजमार्ग पर गमदोज और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर और उसके बाद हिलालपुर में टोल प्लाजा हैं।

खेड़कीदौला में दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सोहना हाईवे पर कार से एक तरफ की यात्रा के लिए 115 रुपये का शुल्क लिया जाता है। जो अब बढ़कर 125 रुपये हो गया है।

पुराना टोल रेट नया टोल रेट

कार, जीप-वैन 115 125

हल्के वाणिज्यिक वाहन 190 205

बस, ट्रक 400 430

भारी वाहन 435 670

बड़े वाहन 625 820

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर मौजूदा टोल दर में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. एनएचएआई मैनेजर जयवर्धन सिंह के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे पर 5 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी. इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए औसत टोल दर अलग-अलग है।

फिलहाल अलीपुर से 228 किमी बड़कापारा तक औसतन 2.19 रुपये प्रति किमी टोल देना पड़ता है. जयपुर-दौसा से भंडारराज तक जाने के लिए 181 किलोमीटर के लिए टोल 395 रुपये और औसतन 2.18 रुपये है.

अलवर जाने के लिए पिनान तक 2.24 रुपए टैक्स वसूला जा रहा है। अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगा औसत टोल चुकाना पड़ता है. अलीपुर से 19.8 किमी आगे खलीलपुर तक 4.73 रुपये के औसत से 90 रुपये टोल वसूला जा रहा है.

अगर आप गुड़गांव के राजीव चौक से होते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको बड़कापारा तक मुंबई एक्सप्रेसवे टोल के साथ 125 रुपये अधिक चुकाने होंगे। इसमें सफर करने के लिए सोहना हाईवे पर घामडौज टोल प्लाजा को पार करना होगा।

इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए औसत टोल दर अलग-अलग है। अलीपुर से 228 किमी बरकापाड़ा तक वाहन चालकों से प्रति किमी 2.19 रुपये के औसत से 500 रुपये वसूला जा रहा है. जयपुर-दौसा से भंडारराज तक जाने के लिए 181 किलोमीटर के लिए टोल 395 रुपये और औसतन 2.18 रुपये है.

अलवर जाने के लिए 129 किमी पिनान तक 2.24 रुपए के औसत से 290 रुपए टोल वसूला जा रहा है। इस एक्सप्रेस पर अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगा औसत टोल देना होगा. अलीपुर से 19.8 किलोमीटर आगे खलीलपुर तक औसतन 4.73 रुपये से लेकर 90 रुपये तक टोल वसूला जा रहा है.

यूपी में टोल टैक्स

इसके साथ ही 1 अप्रैल से ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा. इससे लाखों वाहन चालकों की जेब पर बोझ बढ़ेगा. एनएचएआई ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूलने की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को दी है।

अधिकारियों का कहना है कि एक अप्रैल से ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे समेत ज्यादातर टोल सड़कों पर टोल दरों में पांच फीसदी की बढ़ोतरी लागू कर दी जाएगी. इसका सीधा असर लखनऊ से तीन राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने टोल प्लाजा से गुजरने वाले लोगों पर पड़ेगा।

इसमें कानपुर हाईवे पर स्थित नवाबगंज, अयोध्या पर अहमदपुर, रायबरेली रोड पर रोहिणी, शहाबपुर, बारा और दखिना, बहराईच रोड पर दुलारपुर, गुलालपुरवा आदि शामिल हैं।

बिहार में भी टोल टैक्स

इसी तरह बिहार में भी टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है. राज्य के ज्यादातर टोल प्लाजा पर 5 से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है. फिलहाल, पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन और अन्य छोटी गाड़ियों का टैक्स 130 रुपये है.

हल्के व्यावसायिक वाहनों और मिनी बसों पर 200 रुपये टैक्स है। बसों और ट्रकों पर 400 रुपये टोल लिया जाता है। बिहार में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 29 टोल प्लाजा हैं।

पटना-बख्तियारपुर के अलावा, फुलपरास-फारबिसगंज, मोकामा-मुंगेर, पूर्णिया-दालकोला, औरंगाबाद-वाराणसी खंड, मुजफ्फरपुर-बारसोई, फारबिसगंज-पूर्णिया, खगड़िया-पूर्णिया, कोटवा-महेश, मुजफ्फरपुर-सोनवर्षा, औरंगाबाद-बाराचट्टी, हाजीपुर-मुजफ्फरपुर और छपरा-सीवान आदि शामिल हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App