Homeभारतशारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें...

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिनभर रहेंगे तरोताजा

नई दिल्ली। बदलते मौसम बिगड़े हुए लाइफस्टाइल और खानपान की दिक्कतों के चलते थकान, शरीर में दर्द और कमजोरी महसूस करना एक आम समस्या बन गई है। लोग जरा सी मेहनत करने पर हांफने एवं थकने लगते हैं। इसके पीछे का बड़ा कारण है आपके डाइट, ज्यादातर लोग आज के समय में फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं। कोई भी घर से बना हुआ अनाज नहीं खाते हैं। जिसके कारण आपके शरीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं है, जोकि धीरे-धीरे आपके शरीर को कमजोर बना रहे हैं।

हड्डियों एवं मांसपेशियों की कमजोरी खून की कमी जैसी समस्या के लिए बुढ़ापे में परेशान होना लाजमी था। लेकिन अब युवाओं में भी यह समस्याएं देखने को मिल रही है, इसकी बड़ी कारण है डाइट में गड़बड़ी, जो लोग पोषण युक्त डाइट नहीं ले रहे हैं उनका रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जा रहा है और इसका हर्जाना शरीर को भुगतना पड़ रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आप अपने शरीर की कमजोरी को कैसे दूर करें और हेल्दी कैसे बने रहें,

केला में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। केले के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है सूजन ऐठन और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा मिलता है। कसरत करने वाले लोगों को दूध और केला खाना चाहिए इससे पोटेशियम ग्लाइकोजन की मदद से मांसपेशियों में प्रोटीन बढ़ता है।

शकरकंद

शकरकंद एक ऐसा फूड है जो कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उन्हें शकरकंद के दौरान बॉडी को एनर्जी मिलती है। फाइबर से भरपूर होने के कारण भूख पर कंट्रोल करने में और करने में मदद करती है, आयरन फोलिक एसिड विटामिन ई से भरपूर डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत रखने का काम करता है। इससे आपके शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मिलते हैं।

अखरोट बादाम काजू हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर होती है, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए इसे आप कभी भी खा सकते हैं आपको इस से भरपूर फायदा मिलेगा।

सेब- रोजाना सेब के सेवन से शरीर में तंदुरस्ती आएगी, हेल्थ एक्सपर्ट का भी यही सलहै होता है कि एक व्यक्ती को दिन में एक बार एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए।

हल्दी वाली दूध या फिर केला और दूध के सेवन से सृशरीर को मजबूती मिलेगी, थकान कम होगी और आप सव्श्थ महसूस करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular