Smartphone Tips: अपने स्मार्टफोन में भुलकर भी ना करें ये काम! वरना फोन हो जाएगा बेकार

Avatar photo

By

Govind

Smartphone Tips: फोन को ठीक से काम करते रहने के लिए उसकी देखभाल करते रहना जरूरी है। अगर फोन की ठीक से देखभाल न की जाए और गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो जल्द ही दिक्कतें सामने आने लगती हैं। इसलिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

कई लोगों की शिकायत होती है कि जैसे-जैसे फोन पुराना होता जाता है, वह धीमा होने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। हममें से ज्यादातर लोगों ने ‘कैश’ शब्द जरूर सुना होगा। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि यह क्या है और यह फोन के लिए किस तरह हानिकारक है। आइए जानते हैं कि फोन से कैशे कैसे साफ किया जा सकता है और इसका आपके फोन पर क्या बुरा असर पड़ता है।

कैश साफ़ करने के लिए, अपने एंड्रॉइड फ़ोन पर सेटिंग ऐप पर जाएं और इसे खोलें। अपने सेटिंग मेनू में ‘स्टोरेज’ अनुभाग पर जाएँ। यह अनुभाग आपके डिवाइस मॉडल के आधार पर अलग-अलग स्थानों पर हो सकता है।

एक बार स्टोरेज मेनू में, इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन की सूची देखने के लिए ‘ऐप्स’ या ‘ऐप स्टोरेज’ पर टैप करें। अब उस ऐप को चुनें जिसका कैश या डेटा आप क्लियर करना चाहते हैं।

ऐप की सेटिंग में, आपको ‘क्लियर कैश’ और ‘क्लियर स्टोरेज’ (या इसी तरह के शब्द) के विकल्प दिखाई देंगे। अस्थायी फ़ाइलों को हटाने के लिए ‘कैश साफ़ करें’ पर टैप करें। सावधानी के साथ ‘क्लियर स्टोरेज’ का चयन करें क्योंकि इससे सभी ऐप डेटा मिट जाता है, जिससे आपको दोबारा लॉग इन करने और ऐप को संभावित रूप से रीसेट करने की आवश्यकता होती है।

कैशे क्लियर न होने से फोन की परफॉर्मेंस खराब होने लगती है। कैश फ़ाइलें समय के साथ संग्रहीत हो जाती हैं, और आपके फ़ोन के संग्रहण स्थान और सिस्टम को भर सकती हैं। फोन में फुल स्टोरेज कई समस्याओं का कारण बनता है, जैसे इससे ऐप लोडिंग का समय धीमा हो सकता है, ऐप्स के बीच स्विच करने में देरी हो सकती है और यहां तक कि फोन धीरे-धीरे काम करना शुरू कर देता है।

iPhone पर कैशे कैसे साफ़ करें?

-अपने iPhone पर Safari ऐप खोलें।

-बुकमार्क बटन पर टैप करें, हिस्ट्री बटन पर टैप करें, फिर क्लियर पर टैप करें।

-समय सीमा के तहत, चुनें कि आप कितना ब्राउज़िंग इतिहास साफ़ करना चाहते हैं।

-ध्यान दें: यदि आपने Safari प्रोफ़ाइल सेट की हुई है, तो केवल उस प्रोफ़ाइल का इतिहास साफ़ करने के लिए एक प्रोफ़ाइल चुनें, या सभी प्रोफ़ाइल चुनें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow