Business loan: बिजनेस के लिए मिलेगा 5 लाख रुपये तक का लोन! ऐसे करें अप्लाई

Avatar photo

By

Govind

Business loan: भारत में युवा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना शुरू की गई थी। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से आपको पीएनबी बैंक द्वारा मुद्रा लोन भी प्रदान किया जाता है।

आज हम आपको मुद्रा लोन योजना के तहत किशोर मुद्रा लोन के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। अगर आप भी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके तहत आवेदन कर आसानी से लोन की रकम प्राप्त कर सकते हैं।

आज के लेख में हमने पीएनबी किशोर मुद्रा लोन योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है, तो अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक से मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन करके ऋण राशि प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे आज के लेख को अंत तक पढ़ें।

किशोर मुद्रा ऋण योजना

मुद्रा लोन योजना सरकार द्वारा व्यवसायों को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए शुरू की गई थी। मुद्रा ऋण योजना को तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है जिसमें पहला है शिशु मुद्रा ऋण, दूसरा है किशोर मुद्रा ऋण और तीसरा है तरूण मुद्रा ऋण। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत पीएनबी किशोर मुद्रा लोन योजना के माध्यम से आप अपने व्यवसाय के लिए 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

पीएनबी किशोर मुद्रा ऋण योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको मुद्रा ऋण योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसका विवरण नीचे दिया गया है।

आवेदन के लिए आवश्यक योग्यताएं

पीएनबी किशोर मुद्रा लोन योजना के तहत आप किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं। इसके माध्यम से आप परिवहन वाहन जैसे बस, रिक्शा, टैक्सी, कृषि उपकरण, ट्रैक्टर, दोपहिया वाहन, सैलून, मरम्मत, फोटोकॉपी, कूरियर सेवा आदि खरीदने के लिए ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकार द्वारा संचालित मुद्रा ऋण योजना के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा देना सरकार का मुख्य उद्देश्य है, इसलिए आप उपरोक्त किसी भी व्यावसायिक गतिविधि के लिए प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी पीएनबी बैंक द्वारा प्रधानमंत्री किशोर मुद्रा लोन योजना के तहत चलाई जाने वाली लोन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी। , मोबाइल नंबर आदि की आवश्यकता होगी।

इन व्यक्तिगत दस्तावेज़ों के अलावा, आपको व्यवसाय प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज़ और पिछले 6 महीनों के आपके बैंक स्टेटमेंट की भी आवश्यकता होगी।

PNB किशोर मुद्रा ऋण आवेदन

  • मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएनबी बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा।
  • बैंक शाखा में जाकर वहां के ऋण अधिकारी से मुद्रा ऋण योजना के बारे में जानकारी लें और उसे अपने ऋण आवेदन के बारे में जानकारी दें।
  • अब बैंक ऋण अधिकारी से आवेदन पत्र प्राप्त करें और पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • ध्यन रखें कि आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी गलत न हो, अन्यथा आपका आवेदन पत्र खारिज कर दिया जाएगा।
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद इस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की एक फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने और दस्तावेज संलग्न करने के बाद इस ऋण आवेदन को बैंक ऋण अधिकारी के पास जमा कर दें।
  • अब आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों का सत्यापन बैंक द्वारा किया जाएगा।
  • यदि दी गई सभी जानकारी सही पाई गई तो आपका लोन आवेदन बैंक द्वारा स्वीकृत कर दिया जाएगा।
  • ऋण आवेदन स्वीकृत होने के बाद बैंक द्वारा ऋण राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow