Home plants: घर बैठे ऐसे बनाए अपने होम प्लांटस के लिए देसी खाद, होगा जबरदस्त फायदा

Avatar photo

By

Govind

Home plants: फूल अपने चमकीले रंग और खुशबू के लिए जाना जाता है। गेंदे के फूलों का उपयोग पूजा, सजावट और औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके गेंदे के पौधे अधिक फूल पैदा करें, तो उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर उर्वरक देना महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उर्वरकों के बारे में जो आपके गेंदे के पौधों के लिए फायदेमंद होंगे।

अंडे का छिलका उर्वरक

गेंदे के पौधों को स्वस्थ रहने और फलने-फूलने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इन्हीं महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है कैल्शियम, जो पौधों की कोशिका दीवारों को मजबूत करने और उन्हें बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अंडे के छिलके कैल्शियम का प्राकृतिक और आसानी से उपलब्ध स्रोत हैं।

आप घर पर आसानी से खाद बना सकते हैं और अपने गेंदे के पौधों को पोषण दे सकते हैं। अंडे के छिलकों को अच्छी तरह धोकर सुखा लें. इन्हें मिक्सर या ग्राइंडर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें.

इस पाउडर को मिट्टी में मिलाकर गेंदे के पौधों के चारों ओर छिड़क दें। ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में उर्वरक न डालें, क्योंकि इससे मिट्टी में कैल्शियम का स्तर बढ़ सकता है, जो पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है।

1. गोबर की खाद

यह सबसे आसानी से उपलब्ध एवं सस्ता उर्वरक है। गोबर की खाद में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। गेंदे के पौधों को गोबर की खाद देने से उनकी जड़ें मजबूत होती हैं और उनमें फूल भी अधिक आते हैं।

नीम खाद

नीम की खाद कीटों और बीमारियों से बचाने में मदद करती है। यह खाद मिट्टी को उपजाऊ भी बनाती है। गेंदे के पौधों को नीम की खाद देने से उनकी पत्तियां हरी और चमकदार रहती हैं।

3. वर्मीकम्पोस्ट

वर्मीकम्पोस्ट केंचुओं द्वारा तैयार की गई खाद है। यह खाद मिट्टी को भुरभुरी और हवादार बनाती है। वर्मीकम्पोस्ट में सूक्ष्म पोषक तत्व भी उच्च मात्रा में होते हैं। गेंदे के पौधों को वर्मीकम्पोस्ट देने से उनकी वृद्धि तेजी से होती है और उनमें अधिक फूल आते हैं।

4. घरेलू खाद

आप अपनी रसोई के कबाड़ से भी खाद बना सकते हैं। इसके लिए फलों और सब्जियों के छिलके, चाय की पत्ती और कॉफी के मैदान का उपयोग करें। यह खाद मिट्टी को उपजाऊ बनाती है और गेंदे के पौधों को पोषण देती है।

5. रासायनिक खाद

आप रासायनिक खाद बाजार से भी खरीद सकते हैं। लेकिन रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग सीमित मात्रा में ही करें। क्योंकि इनमें मौजूद रसायन मिट्टी और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow