Homeभारतचेहरे से अनचाहे मस्सों को जड़ से हटाने के लिए पार्लर जाने...

चेहरे से अनचाहे मस्सों को जड़ से हटाने के लिए पार्लर जाने की जरुरत नहीं, इस सब्जी का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। रसोई में ऐसे बहुत से मसाले होते हैं, जिनका उपयोग खाना और डिशेस के स्वाद बनाने बढ़ाने के अलावा आयुर्वेदिक रूप से उपचार करने के लिए किया जाता है। चेहरे पर नजर आने वाले मस्से या फिर तिल दिखने में बहुत खराब लगते हैं बल्कि यह लोगों के सेल्फ कॉन्फिडेंस को कम कर देता है।

अगर आप के चेहरे में भी बहुत ज्यादा तिल हैं और उसे हटाने के लिए आपने बहुत से ट्रीटमेंट करवा लिए हैं फिर भी यह तिल नहीं जा रहे हैं तो आप आज के इस लेख को पूरा पढ़ें और जानें कि कैसे आप लहसुन के माध्यम से तिल और मस्से के रंग को हल्का कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि तिल और मस्से से लहसुन के मदद से कैसे छुटकारा पाएं।

बैंडेज के साथ लहसुन लगाएं त्वचा के जिस भी हिस्से में मस्से या तिल हो वहां पर एक लहसुन की कलियां अच्छे से छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें अब टुकड़ों को बैंडेज के साथ प्रभावित हिस्से पर लगाकर चार-पांच घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद बैंडेज को हटाकर पानी से धो लें कुछ दिनों में इस उपाय के पालन से जल्द ही आपके तिल और मस्से कम होने लगेंगे।

लहसुन का सिरका

तिल हटाने के लिए आप लहसुन का सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं, लहसुन की कलियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें इसके बाद तिल और मस्से वाले स्थान पर लगाएं 30 से 40 मिनट बाद धो कर लाग लें तो दितिल हट जाएगें।

प्याज और लहसुन, प्याज और लहसुन का रस भी तिल और मस्से हटाने के लिए प्रभावी उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको लहसुन और प्याज को बराबर भाग में पीस लेना है। अब इसे रस निकालकर एक कॉटन की मदद से तिल वाले स्थान पर लगाएं 15 से 20 मिनट बाद आपको चेहरे को धो लेना है, जल्द ही आपको तिल और मस्से इन उपायों के माध्यम से राहत मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular