HomeभारतREET 2023 Exam Date out: इस महीने होगा REET 2023 Exam, फटाफट...

REET 2023 Exam Date out: इस महीने होगा REET 2023 Exam, फटाफट जानें लें सामने आया ये जरुरी अपडेट  

नई दिल्ली:  Rajasthan Eligibility Examination for Teachers. रीट परीक्षा की डेट को लेकर इंतजार कर रहे कर रहे कैंडिडेंट के लिए अच्छी खबर निकल के सामने आई है, ऐसे में राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़ा एक बड़ा अपडेट बड़ा सुकुन देने वाला है। आप को बता दें कि, राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री बी।डी। कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट सत्र में रीट परीक्षा को लेकर तारीख की घोषणा कर दी है। रीट परीक्षा का आयोजन जुलाई में किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- हो जाए सावधान! बीयर के इस तरह सेवन से हो सकता है किडनी और लीवर फेल

कब्ज एसिडिटी और गैस से है परेशान हैं तो, रोजाना खाना शुरू करें ये चमत्कारी फल

ऐसे में राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Teacher Eligibility Test) से जुडे़ इस अपडेट का काफी समय से इंतजार था है।  शिक्षा मंत्री के अनुसार राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में रीट परीक्षा की तारीख को लेकर घोषणा कर दी है और इसका आयोजन जुलाई में किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने नए पदों की कुल संख्या को लेकर भी जानकारी दी है।

वही कैडिडेंट के लिए अच्छी बात ये हैं कि, इस बार पदों के बढ़ाने को लेकर भी उन्होंने जानकारी दी है। विभाग के व्दावा जारी प्रेस नोट के अनुसार शिक्षा मंत्री कल्ला ने यह जानकारी दी है, जानकारों कि मानें तो रीट की केवल एक पात्रता परीक्षा होगी। इस परीक्षा का आयोजन 23-24 जुलाई को करने कि तैयारी है। सीएम गहलोत ने इस बात का जिक्र अपने बजट में किया है। 
जल्द होगी 46 हजार से ज्यादा पदों भर्ती

वही शिक्षा मंत्री ने कुछ नए पदों पर भर्ती को लेकर एलान भी किया है,  लेवल 1 के 15 हजार और 31 हजार से ज्यादा यानी कुल मिलाकर 46 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। लेवल 2 को लेकर जो रीट पात्रता परीक्षा रद्द कर दी गई थी,

नहीं देनी होग दुवारा फीस

उसके लिए आवेदन करने वाले  कैडिडेंट से दोबारा आवेदन फीस नहीं ली जाएगी। राजस्थान शिक्षक पात्रता भर्ती में किए जाने वाले पदों की संख्या 62,000 है। इसमें लेवल 1 और लेवल 2 दोनों के लिए होने वाली भर्ती शामिल हैं। इसमें से लेवल 1 के 15 हजार पदों की भर्ती जारी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular