RBI Update: लोन डिफॉल्टर्स को लेकर RBI ने जारी किया नया नोटिस, इन लोगों को होगा फायदा

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: RBI ने दी बड़ी खुशखबरी, लोन की EMI नहीं चुका रहे लोगों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, जानें पूरी खबर अगर आपने किसी भी तरह से बैंक से कर्ज लिया है और आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत है।

क्योंकि अब लोन नहीं चुकाने पर बैंक भी आपको परेशान नहीं करेगा. जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए कि अगर आप भी अपने अधिकारों के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां आपको बैंक से जुड़े सभी अधिकारों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लोन एक बड़ी आर्थिक जिम्मेदारी है. आपको हर महीने लोन की ईएमआई चुकानी होगी. अगर कोई ग्राहक लोन लेने के बाद तय तारीख तक लोन की किस्त नहीं लौटाता है तो ऐसी स्थिति में बैंक ग्राहकों को फोन करना और मैसेज भेजना शुरू कर देते हैं। कई बार देखा गया कि बैंकों के रिकवरी एजेंट ग्राहकों को पैसे न भेजने पर धमकी देने लगे थे.

ऐसे में आप शिकायत कर सकते हैं

आपकी जानकारी के मुताबिक अब सभी बैंकों को कर्ज के रूप में दिए गए पैसे की वसूली का अधिकार है, जिसके लिए उन्हें आरबीआई द्वारा बनाए गए कुछ नियमों का पालन करना होगा। अब बैंक अधिकारी या रिकवरी एजेंट डिफॉल्टर को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही कॉल कर सकते हैं। साथ ही उनके घर जाने का समय भी सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बताया जा रहा है.

किसी को भी गलत व्यवहार करने का अधिकार नहीं है

अगर कोई ग्राहक अगले 90 दिनों के भीतर किस्त का पैसा जमा नहीं करता है, तो बैंक उसे नोटिस जारी करेगा। जिसके बाद पैसा जमा करने के लिए 60 दिन का समय भी दिया जाए. इसके बाद भी अगर कोई व्यक्ति पैसा जमा नहीं करता है तो बैंक उसकी गिरवी रखी संपत्ति यानी घर, कार को बेचकर पैसा वसूल कर सकता है। लेकिन आरबीआई ने लोन की ईएमआई नहीं चुकाने वाले किसी भी ग्राहक को बड़ी खुशखबरी दी है और नई गाइडलाइंस जारी की हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App