RBI Update: RBI का बड़ा फैसला! 100 रुपए के नोट पर आया बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Sanjay

RBI Update: सोशल मीडिया पर हर दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आरबीआई जल्द ही ₹100 के पुराने नोट वापस ले लेगा। आइए जानते हैं इस वायरस की खबर के पीछे का सच।

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि जल्द ही ₹100 के पुराने नोट बंद हो जाएंगे। वायरल मेडिसिन भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से यह भी कह रही है कि 31 मई 2024 तक पुराने नोट बदले जा सकते हैं। वायरल खबर में बताया गया है कि जिस तरह आरबीआई ने 500 रुपये के पुराने नोट वापस ले लिए थे, उसी तरह ₹100 के पुराने नोट भी बंद हो जाएंगे और आरबीआई द्वारा वापस ले लिए जाएंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म @nawababrar131 पर यूजर ने पोस्ट में ₹100 के एक पुराने नोट की फोटो भी शेयर की थी, जिसके साथ लिखा था कि यह पुराना ₹100 का नोट जल्द ही RBI द्वारा वापस ले लिया जाएगा और बंद कर दिया जाएगा। आरबीआई ने नोट बदलने की आखिरी तारीख 31 मई 2024 तय की है।

ये है वायरल खबर का सच

फैक्ट चेक में ये वायरल दवा पूरी तरह से गलत निकली है. रबी या सरकार की ओर से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है. आरबीआई की ओर से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है जिसमें यह बताया गया हो कि ₹100 के पुराने नोट आरबीआई द्वारा वापस ले लिए जाएंगे और बंद कर दिए जाएंगे.

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इससे जुड़ी खबर को गूगल पर सर्च किया, लेकिन किसी भी प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दावे की जांच की और पाया कि वहां कोई अधिसूचना या प्रेस विज्ञप्ति नहीं थी। है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App