RBI Update: Paytm चलाने वाले एक बार ध्यान दें!भारतीय रिजर्व बैंक ने किया ये बड़ा ऐलान

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: भारतीय रिजर्व बैंक (RBi) वित्तीय क्षेत्र में प्रशासन और पारदर्शिता में सुधार के लिए गंभीर प्रतिबद्धता दिखा रहा है और इसके उपाय बैंकों को अधिक मजबूत और पारदर्शी बना रहे हैं। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने मंगलवार को यह बात कही।

एजेंसी ने कहा कि रिजर्व बैंक के हालिया उपायों से वित्तीय संस्थानों का अति-उत्साह कम होगा, नियमों के अनुपालन की संस्कृति बढ़ेगी और ग्राहकों के हितों की रक्षा होगी. हालाँकि, इससे संस्थानों के लिए पूंजी की लागत भी बढ़ जाएगी।

RBI के किन कदमों का किया जिक्र?

आरबीआई के उपायों के तहत आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड। और जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स लिमिटेड। इसमें बैंकों को क्रमशः स्वर्ण ऋण और शेयरों के बदले ऋण देने से रोकना शामिल है। इसके अलावा आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को नए ग्राहक जोड़ने से भी रोक दिया है। एसएंडपी के अनुसार, आरबीआई ने बार-बार तकनीकी गड़बड़ियों के बाद दिसंबर 2020 में एचडीएफसी बैंक को नए क्रेडिट कार्ड ग्राहक लेने से रोक दिया था। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि ये उपाय नियम उल्लंघन के लिए लगाए गए नाममात्र वित्तीय दंड से अलग हैं।

एसएंडपी ग्लोबल क्रेडिट एनालिस्ट गीता चुघ ने कहा, “आरबीआई ने वित्तीय क्षेत्र को मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है।” हालाँकि, इन नियामक उपायों से जुड़े जोखिम भी हैं। “इससे विकास में बाधा आ सकती है और वित्तीय संस्थानों के लिए पूंजी की लागत बढ़ सकती है।”

किस पर ज्यादा सख्त है RBI?

एसएंडपी के अनुसार, आरबीआई गैर-अनुपालन, ग्राहक शिकायतों, डेटा गोपनीयता, प्रशासन, अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) और मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी मुद्दों पर अधिक सख्त है। चुघ ने कहा, “देश में वित्तीय क्षेत्र के लिए शासन और पारदर्शिता बड़ी कमजोरियां रही हैं… आरबीआई के नए उपाय अधिक मजबूत और पारदर्शी वित्तीय प्रणाली बना रहे हैं।”

आरबीआई ने प्रमुख मुद्दों को सार्वजनिक रूप से प्रकट करने का निर्णय लिया है जिससे संबंधित संस्थाओं के खिलाफ निलंबन या अन्य सख्त कार्रवाई हो सकती है। केंद्रीय बैंक उन गतिविधियों की निंदा करने में भी अधिक मुखर हो गया है जिन्हें वह ग्राहकों और निवेशकों के हितों के लिए हानिकारक मानता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App