RBI Update: अब UPI से जमा कर सकेंगे कैश, RBI ने किया बड़ा ऐलान

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: आने वाले समय में आपको कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, शुक्रवार (5 अप्रैल) को भारतीय रिजर्व बैंक के शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई जल्द ही यूपीआई के जरिए कैश डिपॉजिट मशीनों में पैसे जमा करने की सुविधा शुरू कर सकता है। यह घोषणा गवर्नर ने नई मौद्रिक नीति के दौरान की थी.

आपको बता दें, फिलहाल यूपीआई के जरिए एटीएम से कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है। आप किसी भी बैंक में जाकर और एटीएम में कैशलेस सुविधा का उपयोग करके आसानी से नकदी निकाल सकते हैं।

क्या अब शुरू होगी ये सुविधा?

फिलहाल आरबीआई ने जल्द ही कैश डिपॉजिट मशीनों में पैसे जमा करने की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है. हालाँकि, यह सुविधा कब लॉन्च होगी? इसके लिए कोई निश्चित तारीख नहीं दी गई है.

खुदरा निवेशकों के लिए आरबीआई लॉन्च करेगा ऐप

आरबीआई गवर्नर द्वारा दिए गए भाषण में कहा गया कि आरबीआई जल्द ही रिटेल डायरेक्ट के लिए ऐप लॉन्च करेगा। इसके जरिए निवेशक आसानी से सीधे आरबीआई के पास सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में, आप सीधे आरबीआई पोर्टल के माध्यम से सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए केंद्रीय बैंक में खाता खोल सकते हैं।

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

अप्रैल 2024 की मौद्रिक नीति में आरबीआई ने रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. इसके साथ ही एसडीएफ और एमएसएफ को 6.25 फीसदी और 6.75 फीसदी पर बरकरार रखा गया है. इसके अलावा गवर्नर ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है. वित्त वर्ष 2024 में 7.6 फीसदी और वित्त वर्ष 2025 में 7 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है. वित्त वर्ष 2025 में महंगाई दर 4.5 फीसदी रह सकती है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App