RBI ने इस बैंक और इस फाइनेंस कंपनी पर लगाया भारी जुर्माना, क्या है वजह

Avatar photo

By

Sanjay

RBI: देश के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ नियमों के उल्लंघन के लिए IDFC फर्स्ट बैंक पर 1 करोड़ रुपये और LIC हाउसिंग फाइनेंस पर 49.70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि ‘ऋण और अग्रिम – वैधानिक और अन्य प्रतिबंध’ पर कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर जुर्माना लगाया गया है।

भाषा की खबर के मुताबिक, आरबीआई ने एक अन्य बयान में कहा कि आरबीआई द्वारा जारी ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी – हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (रिजर्व बैंक) दिशानिर्देश, 2021’ के कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने के लिए एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर जुर्माना लगाया गया है। गया है।

ये कंपनियां अब एनबीएफसी कारोबार नहीं कर सकेंगी

रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ही मामलों में जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों को लेकर लगाया गया है. इसका उद्देश्य संबंधित ग्राहकों के साथ किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करना नहीं है। इस बीच, आरबीआई ने चार गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) कुंडल्स मोटर फाइनेंस, नित्या फाइनेंस, भाटिया हायर परचेज और जीवनज्योति डिपॉजिट्स एंड एडवांस के पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) रद्द कर दिए हैं। इसके बाद ये कंपनियां एनबीएफसी कारोबार नहीं कर सकेंगी.

आज दोनों कंपनियों के शेयर की कीमतें

वहीं, पांच अन्य एनबीएफसी – ग्रोइंग अपॉर्चुनिटी फाइनेंस (इंडिया), इनवेल कमर्शियल, मोहन फाइनेंस, सरस्वती प्रॉपर्टीज और क्विकर मार्केटिंग ने अपना पंजीकरण प्रमाणन वापस कर दिया है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के शेयर शुक्रवार को पिछले सत्र से 1.51 फीसदी ऊपर 80.65 रुपये पर बंद हुए। इसी तरह एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के शेयर भी पिछले सत्र के मुकाबले 0.07 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ शुक्रवार को 644.30 रुपये पर बंद हुए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App