Ration Card: राशन कार्ड का नया नियम, अब बंद हो जाएंगे ये सभी राशन कार्ड

Avatar photo

By

Sanjay

Ration Card: राशन कार्ड योजना के तहत गरीब परिवारों को बहुत कम कीमत पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। अधिकांश राशन कार्ड धारकों को राशन की दुकान से बिना किसी समस्या के राशन मिल रहा है, लेकिन कई राशन कार्ड धारक ऐसे भी हैं जिनके राशन कार्ड बंद हैं। ऐसे में राशन कार्ड धारक परेशान हो रहे हैं। राशन कार्ड बंद होने का कारण क्या है और किन लोगों के राशन कार्ड बंद हो रहे हैं या बंद होंगे इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

राशन कार्ड योजना के तहत गरीब परिवारों को बिना किसी परेशानी के राशन मिल सके इसके लिए विभाग की ओर से कई दिशा-निर्देश दिए गए हैं, लेकिन इस योजना के बारे में राशन कार्ड धारकों को जानकारी होना जरूरी है। खाद्य विभाग ने राशन कार्ड बनाने और राशन कार्ड बंद करने का काम शुरू कर दिया है। एक राशन कार्ड धारक के तौर पर यह जानना जरूरी है कि राशन कार्ड क्यों बंद किया जा रहा है या बंद होने का पूरा कारण क्या है।

बिना किसी सूचना के राशन कार्ड धारक का निवास स्थान बदलना

ऐसे सभी राशन कार्ड धारक जिन्होंने व्यक्तिगत कारणों से अपना निवास स्थान बदल लिया है लेकिन अपने निवास परिवर्तन की सूचना खाद्य विभाग को नहीं दी है, ऐसी स्थिति में ऐसे सभी राशन कार्ड बंद कर दिए जाते हैं ताकि उनके राशन कार्ड को नए स्थान पर अपडेट किया जा सके।

फर्जी तरीके से बनाया गया राशन कार्ड

राशन कार्ड की सुविधा केवल उन सभी गरीब परिवारों के लिए उपलब्ध है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। आर्थिक रूप से संपन्न परिवारों के लिए राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन कई ऐसे संपन्न परिवार हैं जो फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनवा लेते हैं। ऐसे सभी कार्डधारियों की पहचान कर फर्जी तरीके से प्राप्त राशन कार्ड को बंद कर दिया जायेगा.

बिना आधार कार्ड के सीडेड राशन कार्ड

ऐसे सभी राशन कार्ड धारक जो इस योजना का लाभ ले रहे हैं और उनका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उन्हें यह करवाना जरूरी है लेकिन कई ऐसे राशन कार्ड हैं जिनके राशन कार्ड अभी तक आधार से लिंक नहीं हुए हैं। ऐसे राशन कार्ड बंद कर देने चाहिए. दी जाएगी।

बिना नवीनीकरण के राशन कार्ड

खाद्य विभाग के लिए हर 5 साल में राशन कार्ड का नवीनीकरण कराना जरूरी है। इस प्रक्रिया में ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं। नवीनीकरण प्रक्रिया के बाद राशन कार्ड धारकों को नया राशन कार्ड मिल जाता है लेकिन कई राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं कराते हैं। करा लें, इसीलिए ऐसे सभी राशन कार्डधारियों के राशन कार्ड बंद किये जा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर राशन कार्ड से संबंधित उपरोक्त विवरण सही नहीं है तो इसे जल्द से जल्द ठीक कर लें अन्यथा ऐसे सभी राशन कार्ड बंद हो सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App