Railway News: देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, एक कदम की दूरी पर बदल जाती है राज्य की सीमा

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: हम अपने आस-पास कई ऐसी जगहों के बारे में नहीं जानते जिनका इतिहास या भूगोल दिलचस्प हो। पहले के समय में अगर हम वहां नहीं जा पाते तो जीवन भर अनजान बने रहते थे, लेकिन आज हालात अलग हैं। इंटरनेट के जरिए हम कई ऐसी जगहों के बारे में भी जानते हैं जो हमसे सैकड़ों मील दूर हैं।

आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन (भारतीय रेलवे स्टेशन) के बारे में बताएंगे, जो दो राज्यों की सीमाओं के बीच पड़ता है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Quora पर जब यूजर्स ने इसके बारे में जानना चाहा तो लोगों ने इसके बारे में काफी कुछ बताया। आइए इस जानकारी के आधार पर आपको बताते हैं कि यह कौन सा रेलवे स्टेशन है, जो अपनी दिलचस्प खूबियों के लिए जाना जाता है।

यह स्टेशन दो राज्यों में स्थित है

इस सवाल के जवाब में लोगों ने जिस रेलवे स्टेशन का नाम लिया है वह नवापुर रेलवे स्टेशन है। इसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में और आधा हिस्सा गुजरात में पड़ता है। इन दोनों राज्यों की सीमाएँ स्टेशन के प्लेटफार्म पर मिलती हैं और इन्हें दिखाने के लिए बेंच पर एक लाइन भी बनाई गई है। इस पर चित्रकारी करके दोनों राज्यों की सीमाओं को दर्शाया गया है। बेंच के एक तरफ गुजरात और दूसरी तरफ महाराष्ट्र लिखा हुआ है. यह रेलवे स्टेशन सूरत-भुसावल लाइन पर पड़ता है। स्टेशन का गुजरात वाला हिस्सा तापी जिले में और महाराष्ट्र वाला हिस्सा नंदुबार जिले में पड़ता है। आप बैठे-बैठे अपनी अवस्था बदल सकते हैं।

ऐसा ही एक और स्टेशन है

नवापुर के अलावा एक और रेलवे स्टेशन है, जो दो राज्यों के बीच पड़ता है। यह भवानी मंडी रेलवे स्टेशन है, जो मध्य प्रदेश और राजस्थान राज्य के बीच पड़ता है। इसका बाथरूम वाला हिस्सा अलग स्थिति में है और टिकट काउंटर वाला हिस्सा अलग स्थिति में है। एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए एक पुल भी है और केवल 2 ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां से दोनों राज्यों के यात्री यात्रा कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App