रेलवे में नौकरियों की बरसात! आ गया साल भर का Railway Job calendar, देखें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: railway bharti calendar 2024. देश में सबसे ज्यादा नौकरियां इंडियन रेलवे देता है, जिससे यहां पर भर्ती आने का लाखों कैडिडेंट को इंतजार रहता है। तो वही केन्द्र सरकार के अधीन इस रेल मंत्रालय ने साल में कब, कितनी, किस पोस्ट के लिए भर्ती आएगी इसके लिए एक केलेडंर जारी कर दिया गया है।

तो वही इंडियन रेलवे लाखों पदों के लिए होने वाली भर्ती प्रोग्राम की जानकारी दे दी है, दरअसल रेलवे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लाखों कैडिडेंट को यह इंतजार रहता था कि इंडियन रेलवे ये भर्ती प्रोग्राम कब शुरु करेगा, इसके मद्देनजर ध्यान में रखते हुए अब रेलवे की नौकरी पाने के लिए कई वर्षों के इंतजार का दौर अब समाप्त हो गया है। भारतीय रेल की ओर से इसके बारे में बड़ी जानकारी दी गई है।

तो वही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में बताया हैं, कि भारतीय रेल में हर साल रिक्त पदों पर भर्ती करने का फैसला किया गय है.जिसके लिए रेलवे भर्ती का सालाना कैलेंडर जारी किया गया है। इसमें साल के महीने के अनुसार विभिन्न श्रेणी में खाली पद पर भर्ती की नोटिफिकेशन, परीक्षा, प्रशिक्षण, नियुक्ति की जानकारी कैडिडेंट को पहले से होगी, जिससे कैडिडेंट इन परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयारी कर पाएगें।

ये रहा रेलवे भर्ती बोर्ड की भर्ती नोटिफिकेशन

  • रेलवे बोर्ड आने वाले समय में बंपर पदों पर भर्ती करने वाला है, जिससे हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के अधिसूचना जारी किया है। जिसमें अलग-अलग भर्ती की जानकारी दी गई है।
  • हर साल जनवरी-मार्च के बीच सहायक लोको पायलट (ALP) के खाली पदों पर भर्ती करने संबंधी अधिसूचना जारी होगी।
  • जारी किए गए नोटिफिकेशन मेंअप्रैल-जून के बीच तकनीशियन पदों पर भर्ती होगी।
  • इसके साथ ही जुलाई से सिंतबर में एनटीपीसी के तहत पदों पर स्नातक व 12वीं पास, जूनियर इंजीनियर व पैरामेडिकल पदों पर भर्ती होगी।
  • जारी किए गए नोटिफिकेशन में अक्टूबर-दिसंबर में लेवल-1 यानी गैगमैन, प्वांइटमैन, सहायक पदों भर्ती आएगी।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App