Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: केंद्र सरकार आज उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण शुरू कर दिया है इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार के महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिया जाएगा अगर आप भी गरीबी रेखा के नीचे आते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो घर बैठे इस तरह से कर सकते हैं। आवेदन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा नहीं उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को फ्री उपलब्ध करवाए जाएंगे साथ ही इनको चोला भी फ्री में ही किया जाएगा।

अगर आप भी किराए के मकान में रहते हैं और स्थाई निवास प्रमाण पत्र यानी कि एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन ले सकते हैं इसके लिए आपको किराए का मकान भी बदलने की जरूरत नहीं है और सीधा आपको गैस सिलेंडर मिल जाएगा।

सेल्फ डिक्लेरेशन का ऑप्शन दूसरी जगह रहने वाले लोगों के लिए इसमें एक ऑप्शन दिया गया है जिसका नाम है सेल्फ डिक्लेरेशन इसके अनुसार दूसरी जगह रहने वाले लोगों को निवासी प्रमाण पत्र नहीं होने पर भी इस ऑप्शन के तहत गैस सिलेंडर मिल जाएगा।

जानिए कैसे मिलेगा गैस कनेक्शन

आपको बता दें कि उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी महिलाओं के उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए महिलाओं का इस केटेगरी से संबंध होना चाहिए जैसे कि sc-st प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना अति पिछड़ा वर्ग अंत्योदय अन्न योजना चाय और फूल बागान जनजाति 14 सूत्रीय घोषणा के अनुसार एचसीसी परिवारों या आईलैंड 4 रिवर आईलैंड में रहने वाले लोग इस योजना के तहत को दूसरा कनेक्शन नहीं होना चाहिए उन्हीं लोगों को फ्री गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

फ्री गैस कनेक्शन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लाभार्थियों का केवाईसी होना जरूरी है।

पहचान और एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड जरूरी है।

राशन कार्ड क्या कोई ऐसा डॉक्यूमेंट जिसमें परिवार के सदस्यों का नाम अंकित हो विद्या भारती और परिवार के 1 सदस्यों का आधार कार्ड होना जरूरी है बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड होना चाहिए और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए तभी फ्री गैस कनेक्शन मिल पाएगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts