CNG की जगह खरीद सकते हैं ये पेट्रोल कारें, मिलेगी ज्यादा माइलेज, कीमत भी कम

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Mileage Cars in India: आजकल की कारें काफी ज्यादा माइलेज देती हैं। जब से हाइब्रिड टेक्नोलॉजी इंट्रोड्यूस हुआ है। सभी कंपनियां इस टेक्नोलॉजी पर बेस्ड कारें बना रही है, जिस कारण से काफी ज्यादा माइलेज मिल रहा है।

मारुति ने पहले सीएनजी कारों को भी लॉन्च किया था। लेकिन अब पेट्रोल में भी काफी अच्छा माइलेज मिलता है। अगर आपको सीएनजी कार नहीं खरीदनी है तो आप इन पेट्रोल कार को खरीद कर माइलेज की समस्या को दूर कर सकते हैं। यह सभी कारें 25 से 27 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे देती है।

Toyota Hyryder

टोयोटा की हाई राइडर एक बेहतरीन एसयूवी है। इसका लुक मिनी फॉर्च्यूनर जैसा है। स्ट्रांग हाइब्रिड पावर ट्रेन के साथ आने वाली यह एसयूवी 27 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत ज्यादा नहीं है। यह 15 लाख के बजट में आ जाती है। अगर आपको एक बजट एसयूवी चाहिए जो माइलेज देती हो तो आप इसे चुन सकते हैं।

Maruti Grand Vitara

मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाई राइटर दोनों को ही सेम प्लेटफार्म पर बनाया गया है। इसलिए इसमें आपको हायराइडर वाला ही स्ट्रांग हाइब्रिड पावर ट्रेन देखने को मिलता है और इसका माइलेज भी 27 किलोमीटर प्रति लीटर का है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड पावर ट्रेन का विकल्प भी मिलता है, जिसके जरिए आप 19 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकते हैं। यह भी एक बजट एसयूवी है अब इसकी पापुलैरिटी बढ़ते जा रही है। इसलिए आप इसे खरीद सकते हैं।

Maruti WagonR

सबकी पसंदीदा कार मारुति वैगन आर भी इस लिस्ट में शामिल है। इसका सीएनजी मॉडल 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे देता है। इस कारण से यह आम आदमी में काफी ज्यादा पॉपुलर है। इसकी कीमत भी 5 से 6 लाख रुपए के बीच है।

Honda City

होंडा सिटी पहली कार में से एक थी जिसमें हाइब्रिड पावर ट्रेन देखने को मिला था। इसलिए आते ही काफी ज्यादा ध्यान खींचा था। लेकिन समय के साथ लोग इसे भूल गए अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप इस 27 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देने वाली लग्जरियस सेडन को खरीद सकते हैं। इसकी खूबसूरती सभी का मन मोह लेती है।

Maruti Alto K10

अगर आपके पास बजट नहीं है और आप सिर्फ 4 से 5 लाख रुपए ही खर्च कर सकते हैं तो फिर ऑटो K10 को खरीद सकते हैं या सीएनजी कार 24 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे देती है। यह छोटी फैमिली के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App